31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बिना मार्क्स बताये फेल करार, फिर भरवाया जा रहा फॉर्म

स्नातक वर्ष 2017-20 के सेमेस्टर वन का नहीं बताया गया है मार्क्स, मार्च 2018 में ली गयी थी परीक्षा रांची : रांची विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2018-21 के सेमेस्टर वन की परीक्षा प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. दस मई परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि है. वहीं दूसरी ओर सत्र 2017-20 के स्नातक […]

स्नातक वर्ष 2017-20 के सेमेस्टर वन का नहीं बताया गया है मार्क्स, मार्च 2018 में ली गयी थी परीक्षा
रांची : रांची विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2018-21 के सेमेस्टर वन की परीक्षा प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. दस मई परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि है. वहीं दूसरी ओर सत्र 2017-20 के स्नातक सेमेस्टर वन का रिजल्ट क्लियर नहीं हुआ है. कई विद्यार्थियों को सभी विषय के मार्क्स भी नहीं बताये गये हैं. बिना मार्क्स बताये विद्यार्थी फेल करार दिये जा रहे. उन्हें फेल परीक्षार्थी के रूप में फिर से सेमेस्टर वन का परीक्षा फॉर्म जमा करने को कहा जा रहा है. इससे छात्रों की लगातार परेशानी बनी हुई है.
विश्वविद्यालय ने अब तक सभी कॉलेजों को नहीं भेजा मार्क्स, दस मई है फॉर्म भरने की अंतिम तिथि
एक वर्ष बाद भी विवि नहीं बता पा रहा अंक
कॉलेज में विद्यार्थियों को कहा जा रहा है कि वह बिना विषय के ही परीक्षा फॉर्म जमा कर दें. ऐसे में सत्र 2018-21 के सेमेस्टर वन में परीक्षा फार्म जमा करने को लेकर फेल विद्यार्थी परेशान हैं. परीक्षार्थी कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय तक का चक्कर लगा रहे हैं. विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों को अब तक सेमेस्टर वन का मार्क्स भी नहीं भेजा गया है.विश्वविद्यालय परीक्षा लेने के एक वर्ष बाद भी विद्यार्थियों को अंक नहीं बता पा रहा है. सत्र 2017-20 के स्नातक सेमेस्टर वन की परीक्षा विश्वविद्यालय ने मार्च 2018 में ली थी.
जारी रिजल्ट में थी भारी गड़बड़ी
विवि द्वारा जारी किये गये रिजल्ट में काफी गड़बड़ी थी. रिजल्ट में कई फेल विद्यार्थियों को पास व पास को फेल कर दिया गया था. इसके अलावा कई विद्यार्थियों के कुछ विषयों का प्राप्तांक ही जारी नहीं किया गया.
वैसे परीक्षार्थी जिन्होंने हिंदी व अंग्रेजी के 50-50 अंक की परीक्षा दी थी, उनमें से कई विद्यार्थियों के हिंदी का अंक नहीं दिया गया है और उन्हें फेल बताया जा रहा है. विश्वविद्यालय में सत्र 2017-20 से स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया. सेमेस्टर सिस्टम में रिजल्ट की प्रक्रिया में बदलाव किया गया. रिजल्ट की प्रक्रिया में बदलाव के बाद रिजल्ट तैयार करने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करने में विश्वविद्यालय को एक वर्ष से अधिक का समय लग गया.
दो साल में हुई दो सेमेस्टर की परीक्षा
रांची सेमेस्टर सिस्टम में एक वर्ष में दो समेस्टर की परीक्षा होनी है. सत्र 2017-20 के स्नातक के विद्यार्थियों की अब तक मात्र दो सेमेस्टर की परीक्षा हुई है. दोनों सेमेस्टर के प्राप्तांक के आधार पर कंपोजिट रिजल्ट भी जारी नहीं हुआ है. कंपोजिट रिजल्ट जारी होने के बाद सेमेस्टर तीन के परीक्षा फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया शुरू होगी. सत्र जून 2020 में समाप्त हो जायेगा. ऐसे में बचे हुए एक साल में विश्वविद्यालय को चार सेमेस्टर की परीक्षा लेनी होगी.
स्नातक सेमेस्टर वन व सेमेस्टर टू के प्राप्तांक के आधार पर कंपोजिट रिजल्ट जल्द जारी कर दिया जायेगा. इसमें रिजल्ट की त्रुटि दूर कर ली जायेगी. सॉफ्टवेयर के कारण रिजल्ट में जो विसंगति थी, उसे ठीक कर लिया गया है. सेमेस्टर वन की परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि भी बढ़ा दी जायेगी. जिन परीक्षार्थियों का रिजल्ट क्लियर नहीं है, उन्हें रिजल्ट की पूरी जानकारी के बाद परीक्षा फॉर्म जमा करने का अवसर दिया जायेगा.
डॉ राजेश कुमार, परीक्षा नियंत्रक रांची विवि

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें