34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : तीसरे चरण में 67 में से 13 प्रत्याशी स्नातक पास

गिरिडीह में 15, धनबाद में 20, जमशेदपुर में 23 व सिंहभूम में नौ प्रत्याशी मैदान में रांची : राज्य में तीसरे चरण में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. इन सीटों पर कुल 67 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. गिरिडीह में 15, धनबाद में 20, जमशेदपुर में 23 व सिंहभूम में नौ. झारखंड इलेक्शन […]

गिरिडीह में 15, धनबाद में 20, जमशेदपुर में 23 व सिंहभूम में नौ प्रत्याशी मैदान में
रांची : राज्य में तीसरे चरण में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. इन सीटों पर कुल 67 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. गिरिडीह में 15, धनबाद में 20, जमशेदपुर में 23 व सिंहभूम में नौ. झारखंड इलेक्शन वाच तथा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के चुनावी विश्लेषण के अनुसार इन 67 उम्मीदवारों में से पांच सिर्फ साक्षर हैं.
वहीं इनमें से आठवीं पास कुल तीन, दसवीं पास छह, 12वीं पास 15, स्नातक 17, स्नातक (पेशेवर या प्रोफेशनल) सात, पीजी 13 तथा एक डिप्लोमा होल्डर हैं. इस तरह करीब 36 फीसदी उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता आठवीं से 12वीं पास की है. वहीं 55 फीसदी प्रत्याशी स्नातक हैं. इन 67 में से 20 ने अपने ऊपर आपराधिक मामला होने की घोषणा की है. इन 20 में से 14 पर तो गंभीर आपराधिक मामले हैं. यानी तीसरे चरण के कुल उम्मीदवारों में से 30 फीसदी पर आपराधिक तथा 21 फीसदी पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.
यहां राज्य के कुछ बड़ी व प्रमुख पार्टियों के नाम व उनके वैसे उम्मीदवारों की संख्या दी जा रही है, जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.
गंभीर आरोप की श्रेणी
पांच साल या इससे अधिक जेल होना, गैर जमानती अपराध, चुनाव से संबंधित अपराध (धारा 171 या रिश्वतखोरी), सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाना, हमला, हत्या, अपहरण व बलात्कार से संबंधित अपराध, भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत अपराध तथा महिलाअों पर अत्याचार.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें