33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : गर्मी की छुट्टी में काम के बदले विश्वविद्यालय शिक्षकों ने मांगा 33 दिन का अर्जित अवकाश

सत्र नियमित करने के नाम पर खानापूर्ति कर रहा विवि रांची : रांची विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर विभाग शिक्षक संघ की कार्यकारिणी की बैठक डॉ हरिओम पांडेय की अध्यक्षता में हुई. बैठक में विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष गर्मी की छुट्टी में कक्षा संचालन व उसके बदले शिक्षकों को दिये जाने वाले अवकाश पर विचार किया गया. बैठक […]

सत्र नियमित करने के नाम पर खानापूर्ति कर रहा विवि
रांची : रांची विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर विभाग शिक्षक संघ की कार्यकारिणी की बैठक डॉ हरिओम पांडेय की अध्यक्षता में हुई. बैठक में विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष गर्मी की छुट्टी में कक्षा संचालन व उसके बदले शिक्षकों को दिये जाने वाले अवकाश पर विचार किया गया. बैठक में वक्ताओं ने कहा कि अगर सत्र नियमित करने के लिए विश्वविद्यालय अगर गर्मी की छुट्टी रद्द करती है, तो पूर्व के प्रावधान के अनुरूप 33 दिन के अर्जित अवकाश का लाभ दें.
वक्ताओं ने कहा कि वर्ष 2014 में गर्मी की छुट्टी तथा 2018 में पूजा अवकाश में कटौती के बदले में दिया गया अर्जित अवकाश शिक्षकों के सेवा पुस्तिका में दर्ज किया जाये. अवकाश सेवा पुस्तिका में दर्ज नहीं करने से इसका लाभ शिक्षकों को नहीं मिलेगा.
इस वर्ष भी अगर गर्मी की छुट्टी रद्द की जाती है, तो वर्ष 1991 की तरह 33 दिन के अर्जित अवकाश देने की अधिसूचना का अनुमोदन कुलाधिपति से करा गर्मी की छुट्टी के पूर्व की इसकी प्रति शिक्षक संघ को दी जाये. बैठक में शिक्षकों ने कहा कि सत्र नियमित करने के नाम पर विवि पाठ्यक्रम पूरा करने की खानापूर्ति कर रही है. जल्दबाजी में उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कराने, गर्मी की छुट्टी के दौरान दो-दो आंतरिक परीक्षा कराने, लघु शोध निबंध व छह माह का कोर्स 30 से 40 दिन में पूरा कराने का दबाव है.
इससे शिक्षा का स्तर गिरेगा व पढ़ाई के नाम पर खानापूर्ति होगी. संघ ने मांग की है कि स्नातकोत्तर समेस्टर चार की परीक्षा जुलाई-अगस्त में करायी जाये. बैठक में निर्णय लिया गया कि इन मामलों पर संघ की अगली बैठक आठ मई को होगी. बैठक में संघ के महासचिव डॉ एलके कुंदन, डॉ राजकुमार, डॉ अाशीष कुमार झा, डॉ जय प्रकाश खरे, डॉ विनोद नारायण समेत अन्य शिक्षक उपस्थित थे.
कुलपति से मिले सीनेट सदस्य डॉ आरपी गोप
रांची विश्वविद्यालय के सीनेट के सदस्य डॉ अारपी गोप गुरुवार को विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय से मिला. डॉ गोप ने गर्मी की छुट्टी रद्द करने की स्थिति में वर्ष 1991 की तरह 33 दिन का अवकाश देने की मांग की. डॉ गोप ने इस संबंध में कुलपति को पूर्व के अधिसूचना का पत्र भी सौंपा. कुलपति ने आश्वासन दिया कि मामले में जल्द प्रक्रिया पूरी की जायेगी. उन्होंने शिक्षकों को गर्मी की छुट्टी रद्द होने की स्थिति में 33 दिन का अवकाश देने का आश्वासन दिया.
छात्र नेता तनुज खत्री ने किया स्वागत
रांची विवि पीजी छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष तनुज खत्री ने सत्र नियमित करने के लिए दो शिफ्ट में कक्षा चलाने, गर्मी की छुट्टी रद्द करने की तैयारी का स्वागत किया है. उन्होंने कहा है कि सत्र विलंब होने के कारण विद्यार्थियों को काफी परेशानी होता है. ऐसे में सत्र नियमित करने के लिए विश्वविद्यालय जो भी निर्णय लेगी वे उसका स्वागत करते हैं. छात्र नेता ने कुलपति से मिल कर उन्हें निर्णय के लिए धन्यवाद दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें