38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची, हजारीबाग, खूंटी और कोडरमा में 13 प्रत्याशी दागी

रांची : झारखंड में दूसरे चरण में रांची, खूंटी, हजारीबाग व कोडरमा लोकसभा में छह मई को चुनाव होना है. इन चार संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतरे 61 में से 13 प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से सिर्फ नौ के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. शेष अन्य के खिलाफ […]

रांची : झारखंड में दूसरे चरण में रांची, खूंटी, हजारीबाग व कोडरमा लोकसभा में छह मई को चुनाव होना है. इन चार संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतरे 61 में से 13 प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

इनमें से सिर्फ नौ के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. शेष अन्य के खिलाफ सामान्य किस्म के आपराधिक मामले दर्ज हैं. नामांकन के समय दायर शपथ पत्र के विश्लेषण के बाद एडीआर द्वारा दायर आंकड़ों के अनुसार गंभीर किस्म के दो आपराधिक मामले निर्दलीय प्रत्याशी के खिलाफ दर्ज हैं.

वहीं बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस, राष्ट्रीय जनसंघर्ष स्वराज पार्टी, झारखंड विकास मोर्चा, माले, भारतीय माइनोरिटी सुरक्षा महासंघ और भारतीय जन क्रांति दल के खिलाफ एक-एक मामले दर्ज है. एडीआर के आंकड़ों के अनुसार जिन 13 प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, उसमें बाबूलाल मरांडी, राजकुमार यादव, नील जस्टिन बेक, सरफराज अहमद, भवेश कुमार मिश्रा, अजय कृष्णा, मोइनउद्दीन, सुबोधकांत सहाय, गौतम कुमार, मिसबाउल इस्लाम, भुवनेश्वर प्रसाद मेहता, बयास कुमार और राजू महतो का नाम शामिल हैं.

बाबूलाल मरांडी के खिलाफ कुल 10 मामले दर्ज हैं. इनमें अधिकांश मामले जालसाजी और सुनियोजित साजिश के तहत दस्तावेज को सही के रूप में पेश करने का आरोप है. इसके अलावा उनके खिलाफ नाजायज मजमा लगाने का आरोप भी है. कोडरमा से माले प्रत्याशी राजकुमार यादव के खिलाफ चार आपराधिक मामले दर्ज है. इसमें एक मामला हत्या के प्रयास के संबंधित है. खूंटी से माइनिरिटी सुरक्षा महासंघ के नील जस्टिन बेक के खिलाफ तीन मामले दर्ज हैं.

इनमें से एक मामला दो समुदाय या समूहों के बीच धार्मिक, भाषा आदि के आधार पर विद्वेष फैलना शामिल है. कोडरमा बसपा प्रत्याशी सरफराज अहमद के खिलाफ रंगदारी, जान से मारने की धमकी देने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज है. हजारीबाग से जनक्रांति दल के प्रत्याशी भवेश कुमार मिश्रा के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज है.

कोडरमा में राष्ट्रीय जनसंघर्ष स्वराज पार्टी के प्रत्याशी अजय कृष्णा के खिलाफ महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने का मामला दर्ज है. हजारीबाग से निर्दलीय प्रत्याशी मोइनउद्दीन के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज है, जो रिश्वतखोरी से संबंधित है. रांची से कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज है. इसमें नाजायज मजमा लगाना, सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का आरोप है.

हजारीबाग से निर्दलीय प्रत्याशी गौतम कुमार के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज है, जिसमें आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है. हजारीबाग से पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिव के खिलाफ इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 के खिलाफ मामला दर्ज है. भुवनेश्वर प्रसाद मेहता के खिलाफ हल्ला-गुल्ला, फसाद के आरोप में एक मामला दर्ज है. राजू महतो के खिलाफ घातक हथियार के साथ अवैध मजमा लगाने का आरोप है.

दल कुल अपराध गंभीर अपराध

निर्दलीय 03 02

बीएसपी 01 01

कांग्रेस 01 01

पीपुल्स पार्टी डेमोक्रेटिव 01 00

राष्ट्रीय जनसंघर्ष स्वराज पार्टी 01 01

झारखंड विकास मोर्चा 01 01

सीपीआइ एमएल (एल) 01 01

माइनरिटी सुरक्षा महासंघ 01 01

सीपीआइ 01 00

भारतीय जनक्रांति दल डेमोक्रेटिव 01 01

मूलनिवासी समाज पार्टी 01 00

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें