29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : संक्रमित मरीजों का रिम्स में नहीं होता डायलिसिस

रांची : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में किडनी के मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. डायलिसिस सेंटर में संक्रमित (एचआइवी, हेपेटाइटिस) मरीजों के डायलिसिस के लिए अलग से कोई मशीन नहीं है. मशीन नहीं होने के कारण संक्रमित मरीजों को मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों द्वारा रेफर कर दिया जाता है. संक्रमित […]

रांची : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में किडनी के मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. डायलिसिस सेंटर में संक्रमित (एचआइवी, हेपेटाइटिस) मरीजों के डायलिसिस के लिए अलग से कोई मशीन नहीं है. मशीन नहीं होने के कारण संक्रमित मरीजों को मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों द्वारा रेफर कर दिया जाता है. संक्रमित मरीज के परिजन निजी अस्पताल या डायलिसिस सेंटर का चक्कर लगाते रह जाते हैं.
रिम्स के डायलिसिस सेंटर में चार मशीनें हैं, जहां प्रतिदिन करीब 14 से 16 किडनी के मरीजों का डायलिसिस होता है. एक मशीन अक्सर खराब होती है. वहीं, अलग से बेड नहीं होने के कारण संक्रमित मरीजों को लौटाना पड़ जाता है. संक्रमित मरीजों के लिए अलग से व्यवस्था नहीं होने की जानकारी रिम्स प्रबंधन को लगातार करायी गयी है, लेकिन प्रबंधन व्यवस्था नहीं करता है.
मरीज संक्रमित है या नहीं इसके जांच में हो रही परेशानी
रिम्स में डायलिसिस कराने आये किडनी के मरीजों को जांच के लिए सेंट्रल पैथोलॉजी व माइक्रोबॉयालोजी विभाग में चक्कर लगाना पड़ता है.
मरीज जब जांच के लिए सेंट्रल इमरजेंसी जाता है, तो उसे माइक्रोबॉयाेजी भेज दिया जाता है. मंगलवार को एक एेसा ही मामला सामने आया, जब मेडिसिन विभाग के जूनियर डॉक्टर निदेशक से सेंट्रल पैथोलॉजी की शिकायत लेकर आये थे. निदेशक को जूनियर डॉक्टराें ने बताया कि किडनी का एक मरीज गंभीर है.
डायलिसिस करने की आवश्यकता है. लेकिन जब वह सेेंट्रल पैथोलॉजी गये, तो कर्मचारी ने जांच करने से मना कर दिया. वह माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में जाने की बात पर अड़ गया. निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने विद्यार्थियों को बताया कि उनके संज्ञान में यह मामला आया है. सेंट्रल इमरजेंसी व माइक्राेबॉयालोजी की लगातार शिकायत मिल रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें