38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची विश्वविद्यालय में इस बार गर्मी की छुट्टियों में भी कक्षाएं

सत्र नियमित करने के लिए गर्मी छुट्टी रद्द करने की हो रही तैयारी 30 जून तक स्नातकोत्तर सेमेस्टर चार का रिजल्ट देने की तैयारी में रांची विश्वविद्यालय एक वर्ष विलंब से चल रहा है स्नातकोत्तर का सत्र, स्नातक का सेमेस्टर भी समय पर नहीं रांची : रांची विश्वविद्यालय में इस वर्ष गर्मी की छुट्टी रद्द […]

सत्र नियमित करने के लिए गर्मी छुट्टी रद्द करने की हो रही तैयारी
30 जून तक स्नातकोत्तर सेमेस्टर चार का रिजल्ट देने की तैयारी में रांची विश्वविद्यालय
एक वर्ष विलंब से चल रहा है स्नातकोत्तर का सत्र, स्नातक का सेमेस्टर भी समय पर नहीं
रांची : रांची विश्वविद्यालय में इस वर्ष गर्मी की छुट्टी रद्द करने की तैयारी है. विश्वविद्यालय ने इस आशय प्रस्ताव तैयार किया है. गर्मी की छुट्टी में इस वर्ष कक्षा संचालन व परीक्षा की प्रक्रिया पूरी की जायेगी. गर्मी की छुट्टी में कक्षा चलाने का निर्णय स्नातक व स्नातकोत्तर का सत्र नियमित करने के लिए उद्देश्य से लिया गया है.
विश्वविद्यालय में 18 मई से 18 जून तक गर्मी की छुट्टी घोषित की गयी है. विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर का सत्र लगभग एक वर्ष विलंब से चल रहा है. जबकि, स्नातक में सीबीसीएस सिस्टम लागू होने के बाद सेमेस्टर समय पर नहीं हो पाया. स्नातक के सत्र 2017-20 के अब तक मात्र दो समेस्टर की परीक्षा हुई है. जबकि, सत्र समाप्त होने में मात्र एक वर्ष का समय बचा है. ऐसे में एक वर्ष में चार सेमेस्टर की परीक्षा की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. स्नातकोत्तर के सेमेस्टर तीन की परीक्षा का रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं.
स्नातकोत्तर सत्र 2018-20 का फाइनल रिजल्ट 30 जून तक जारी करने की तैयारी है. ऐसे में विश्वविद्यालय ने गर्मी की छुट्टी रद्द कर मई में क्लास चलाने व जून में परीक्षा व रिजल्ट जारी करने की तैयारी है. ताकि स्नातकोत्तर का सत्र नियमित हो सके. स्नातकोत्तर की कक्षाएं दो शिफ्ट में चलाने की तैयारी है. कक्षा संचालन को लेकर सभी पीजी विभागों को विश्वविद्यालय स्तर से दिशा-निर्देश जारी किया गया है.
शिक्षकों को मिलेगा तीन दिन पर एक अवकाश
गर्मी की छुट्टी के दौरान कक्षा संचालन के बदले शिक्षकों को प्रावधान के अनुरूप क्षति पूरक अवकाश दिया जायेगा. छुट्टी के दौरान तीन दिन कार्य करने के बदले एक दिन का अर्जित अवकाश देने का प्रावधान है. विवि प्रशासन गर्मी की छुट्टी के दौरान कक्षा संचालन व इसके बदले अवकाश देने के संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी किया जायेगा.
सभी विश्वविद्यालयों काे नियमित करना है सत्र
राजभवन में कुलपतियों की हुई बैठक में विश्वविद्यालयों को स्नातकोत्तर व स्नातक का सत्र नियमित करने का निर्देश दिया गया था. 15 जून तक स्नातक व 30 जून तक स्नातकोत्तर का रिजल्ट जारी करना है. रांची विवि में स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा चल रही है. विवि ने समय पर रिजल्ट देने के उद्देश्य से परीक्षा समाप्त होने के पूर्व ही उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन शुरू करने का निर्णय लिया है. स्नातक की कॉपी की जांच दो मई से शुरू करने की तैयारी है.
विवि में इस वर्ष गर्मी की छुट्टी रद्द करने पर विचार किया जा रहा है. इस दौरान कक्षा संचालन होगा. विवि ने स्नातकोत्तर समेस्टर तीन का रिजल्ट परीक्षा समाप्त होने के अगले दिन जारी कर दिया. अब 30 जून तक सेमेस्टर चार की परीक्षा लेने व रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य रखा गया है. इससे विश्वविद्यालय का सत्र नियमित हो जायेगा.
डॉ रमेश कुमार पांडेय, कुलपति रांची विवि

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें