29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : स्नातक के 30 हजार छात्रों का जारी होगा कंपोजिट रिजल्ट

रांची विश्वविद्यालय. सेमेस्टर वन एवं सेमेस्टर दो के रिजल्ट को मिलाया जायेगा रांची : स्नातक के लगभग 30 हजार विद्यार्थियों का कंपोजिट रिजल्ट मई अंत तक जारी होगा. रांची विश्वविद्यालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. स्नातक (सत्र 2017-20) के विद्यार्थियों के सेमेस्टर एक व दो को मिला कर कंपोजिट रिजल्ट जारी होगा. सेमेस्टर […]

रांची विश्वविद्यालय. सेमेस्टर वन एवं सेमेस्टर दो के रिजल्ट को मिलाया जायेगा
रांची : स्नातक के लगभग 30 हजार विद्यार्थियों का कंपोजिट रिजल्ट मई अंत तक जारी होगा. रांची विश्वविद्यालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. स्नातक (सत्र 2017-20) के विद्यार्थियों के सेमेस्टर एक व दो को मिला कर कंपोजिट रिजल्ट जारी होगा. सेमेस्टर दो का रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है.
विवि में वर्ष 2017 में स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया था. सेमेस्टर वन व सेमेस्टर टू को मिला कर एक विषय के चार ऑनर्स पेपर, दो इलेक्टिव पेपर व सेमेस्टर एक में एमआइएल व सेमेस्टर दो में पर्यावरण विज्ञान की परीक्षा हुई है.
समेस्टर तीन में वैसे विद्यार्थी प्रोमोट होंगे, जो दोनों सेमेस्टर मिला कर कम से कम दो ऑनर्स पेपर, एक इलेक्टिव पेपर व एमआइएल व पर्यावरण विज्ञान में से किसी एक पेपर में पास होंगे. दो से अधिक ऑनर्स पेपर में फेल होने वाले विद्यार्थी सेमेस्टर तीन की परीक्षा में शामिल नहीं हो पायेंगे. कंपोजिट रिजल्ट तीन श्रेणी में जारी किया जायेगा.
इसमें परीक्षार्थियों के पास, फेल व प्रोमोट होने का जिक्र होगा. वैसे परीक्षार्थी जो प्रोमोट किये जायेंगे, उन्हें सेमेस्टर तीन की परीक्षा देने की अनुमति तो दी जायेगी, पर जिस विषयों में वे फेल होंगे उसे क्लियर करने के बाद ही उनका फाइनल रिजल्ट जारी किया जायेगा. विद्यार्थियों के प्राप्तांक से संबंधित विस्तृत जानकारी कॉलेजों को भेजा जायेगा.
तीन पेपर में पास नहीं होनेवाले सेमेस्टर तीन की परीक्षा में नहीं बैठ पायेंगे
सेमेस्टर सिस्टम में सत्र लेट चल रहा है
रांची विवि में वर्ष 2017 में स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया था. 30 जून 2020 तक छह सेमेस्टर परीक्षा व रिजल्ट जारी होने से सत्र समय पर पूरा होगा. सत्र 2017-20 में अब तक मात्र दो सेमेस्टर की परीक्षा हुई है.
सेमेस्टर दो का रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है. ऐसे में बचे हुए एक वर्ष में विवि को चार सेमेस्टर की परीक्षा व रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. सत्र शुरू होने के बाद सॉफ्टवेयर को लेकर रिजल्ट जारी करने में विलंब हुआ. अब सॉफ्टवेयर की तकनीकी गड़बड़ी ठीक हो गयी है. ऐसे में आगे परीक्षा व रिजल्ट समय पर जारी होने की उम्मीद है.
जहां चुनाव, वहां के कॉलेजों में अवकाश
रांची विवि के अंतर्गत संचालित वैसे कॉलेज जहां 29 अप्रैल को चुनाव है, वहां उस दिन अवकाश रहेगा. यह जानकारी रांची विवि के सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ पीके झा ने दी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें