34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डीएसपी की लापरवाही से पीएम की सुरक्षा में चूक

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के पहले हटिया डीएसपी प्रभात रंजन बरवार की लापरवाही से सुरक्षा में चूक हुई थी. इस बात का खुलासा पुलिस अफसरों की जांच रिपोर्ट में हुआ है. मामले में प्रशासनिक कार्रवाई की अनुशंसा के लिए एसएसपी अनीश गुप्ता ने अपनी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेजने के लिए रांची […]

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के पहले हटिया डीएसपी प्रभात रंजन बरवार की लापरवाही से सुरक्षा में चूक हुई थी. इस बात का खुलासा पुलिस अफसरों की जांच रिपोर्ट में हुआ है.

मामले में प्रशासनिक कार्रवाई की अनुशंसा के लिए एसएसपी अनीश गुप्ता ने अपनी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेजने के लिए रांची रेंज के डीआइजी के पास भेज दी है. इस मामले में डीएसपी को शोकॉज किया जा सकता है. डीएसपी का जवाब मिलने के बाद मामले में आगे की कार्रवाई का निर्णय लिया जायेगा.
जांच के दौरान अफसरों ने पाया कि 23 अप्रैल को प्रधानमंत्री के प्रस्तावित रोड शो के लिए प्रारंभिक बिंदु (पुराने टर्मिनल के प्रवेश द्वार के समीप) पर सिक्यूरिटी होल्डिंग एरिया (एसएचए) बनाया गया था. इसका उद्देश्य भीड़ को नियंत्रित करना था. एसएचए में बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने की जिम्मेवारी हटिया डीएसपी को सौंपी गयी थी.
इसमें सहयोग के लिए एक क्लोज प्रोटेक्शन टीम भी दी गयी थी. एसपीजी के प्रभारी ने अफसरों को किया फोन : हटिया डीएसपी को सीनियर पुलिस अधिकारियों ने निर्देश दिया था वह एसएचए एरिया में किसी परिस्थिति में भीड़ को आगे नहीं बढ़ने देंगे.
जब सीनियर पुलिस अधिकारी हटिया डीएसपी को निर्देश देने के बाद आगे का प्वाइंट चेक करने निकल गये, तब पीएम की सुरक्षा में तैनात एसपीजी के प्रभारी विभोर बहुगुणा सीनियर अफसरों को यह कहते हुए फोन करने लगे कि जल्दी आइये, क्योंकि हटिया डीएसपी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं.
वापस आने पर पुलिस अफसरों ने पाया कि हटिया डीएसपी ने स्पष्ट निर्देश के बावजूद अनियंत्रित भीड़ को पुराने टर्मिनल भवन में प्रवेश करने दे दिया. इसके बाद भीड़ को नियंत्रित करने में अफसरों को मशक्कत करनी पड़ी थी.
सिक्यूरिटी ड्रिल के विपरीत था डीएसपी का काम : वरीय पुलिस अफसरों ने जांच रिपोर्ट में लिखा है कि हटिया डीएसपी का यह काम सिक्यूरिटी ड्रिल के विपरित था. डीएसपी ने सीनियर पुलिस अधिकारियों के निर्देश का पालन नहीं किया. भारत के प्रधानमंत्री पर खतरा को देखते हुए सिक्यूरिटी प्रोटोकॉल में भीड़ का प्रवेश करना सुरक्षा में चूक है. यह घटना हटिया डीएसपी की लापरवाही की वजह से हुई थी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें