32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका निभायें: आयोग

बैंक, सीआइएसएफ, डाक व आयकर विभाग के साथ हुई बैठक रांची : राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ मनीष रंजन ने रेलवे, बैंक, सीआइएसएफ, डाक विभाग, आयकर विभाग व एनसीबी के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में तेजी लाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता, सी-विजिल, […]

बैंक, सीआइएसएफ, डाक व आयकर विभाग के साथ हुई बैठक
रांची : राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ मनीष रंजन ने रेलवे, बैंक, सीआइएसएफ, डाक विभाग, आयकर विभाग व एनसीबी के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में तेजी लाने का निर्देश दिया.
उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता, सी-विजिल, वोटर हेल्पलाइन एेप, स्वीप के तहत चल रहे कार्यक्रमों, वोटर अवेयरनस फोरम का गठन और दिव्यांग मतदाताओं को उपलब्ध करायी जानेवाली सुविधाओं की जानकारी देने के लिए आवश्यक पहल की जानी चाहिए. चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित कर चुनाव आयोग के निर्देशों का अनुपालन करें.
उन्होंने मास्टर ट्रेनर के तौर पर अपने कार्यालयों व संस्थानों में अन्य कर्मियों को भी प्रशिक्षित करने का भी निर्देश दिया. कहा कि संबंधित विभाग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चल रहे कार्यक्रमों व अभियानों में सक्रिय भागीदारी निभाएं. मतदाताओं को शिक्षित व प्रेरित करें.
प्रचार सामग्रियों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें. संस्थानों में वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन करें. मतदाता जागरुकता के लिए रन फॉर वोट, रैली, हस्ताक्षर अभियान और बैनर-पोस्टर-पंपलेट्स का इस्तेमाल करें. वोटर हेल्पलाइन एेप एंड्रायड फोन के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in में वोटर सर्च का विकल्प उपलब्ध होने की जानकारी दें.
डॉ रंजन ने कहा कि कोई भी व्यक्ति सी-विजिल एेप पर किसी प्रत्याशी और राजनीतिक दलों के विरुद्ध आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करा सकता है. इस ऐप पर आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित एक फोटो या अधिकतम दो मिनट का वीडियो अपलोड किया जा सकता है.
शिकायतों का 100 मिनट के अंदर निपटारा होगा. उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं की मतदान में सहभागिता सुनिश्चत करने के भी निर्देश दिये. बताया कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप, व्हील चेयर, अलग कतार समेत उचित प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, शौचालय औऱ शेड समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी. दियांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने व पहुंचाने के लिए निशुल्क परिवहन सेवा दी जायेगी.
चौथे चरण के लिए 12 पर्चे दाखिल, बिके 10 नामांकन पत्र
राज्य में चौथे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए राजमहल, दुमका और गोड्डा सीट के लिए गुरुवार को 10 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई. 12 नामांकन पत्र भी दाखिल किये गये. इन तीन सीटों के लिए अब तक 56 नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है. 17 नामांकन पत्र दाखिल किये जा चुके हैं. इस चरण में 29 अप्रैल तक नामांकन पत्र भरे जाने हैं.
नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 30 अप्रैल को होगी. दो मई नाम वापसी की अंतिम तिथि है. 19 मई को मतदान होगा. गुरुवार को राजमहल के लिए पांच नामांकन पत्र भरे गये. दो नामांकन पत्र बिके. चार दिनों में छह नामांकन दाखिल किये गये हैं. 12 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है.
दुमका के लिए तीन नामांकन पत्र दाखिल किये गये. इस सीट से अब तक 12 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है. जबकि, पांच नामांकन पत्र दाखिल हो चुके हैं. गोड्डा सीट के लिए चार पर्चे भरे गये. आठ नामांकन पत्र भी बिके. गोड्डा सीट के लिए अब तक पांच नामांकन पत्र दाखिल हो चुके हैं. 32 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें