31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : आयुष्मान भारत के मरीजों को बाजार से दवा और उपकरण दिलायेगा रिम्स

दवा दुकानों और एजेंसियों के चयन के लिए निकाला जायेगा टेंडर रांची : रिम्स में भर्ती अायुष्मान भारत के मरीजों को रिम्स प्रबंधन अब खुले बाजार से दवा और उपकरण खरीद कर उपलब्ध करायेगा. इसके लिए टेंडर के जरिये दवा दुकानदारों व एजेंसियों का चयन किया जायेगा. इन एजेंसियों के लिए शर्त यह होगी कि […]

दवा दुकानों और एजेंसियों के चयन के लिए निकाला जायेगा टेंडर

रांची : रिम्स में भर्ती अायुष्मान भारत के मरीजों को रिम्स प्रबंधन अब खुले बाजार से दवा और उपकरण खरीद कर उपलब्ध करायेगा. इसके लिए टेंडर के जरिये दवा दुकानदारों व एजेंसियों का चयन किया जायेगा.

इन एजेंसियों के लिए शर्त यह होगी कि उन्हें 24 घंटे के अंदर मरीजों को दवा उपलब्ध करानी होगी. वर्तमान में अायुष्मान भारत के तहत इलाजरत मरीजों को दवाअों व उपकरण समय पर नहीं मिल रहे. इस कारण उनका इलाज भी देर से हो रहा है. इसको लेकर रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने चिकित्सा अधीक्षक को पत्र लिखा है.

रिम्स निदेशक ने अपने लिखे पत्र में यह भी कहा है कि रिम्स में अायुष्मान भारत के तहत भर्ती होनेवाले मरीजों को रिम्स की ओर से नि:शुल्क दवा अौर उपकरण दिये जाने हैं. लेकिन, रिम्स के भंडार में सभी दवाएं व सर्जिकल सामग्री मिलने में विलंब हो रहा है. इस कारण कई मरीजों के परिजनों को खुद से दवा खरीद कर लानी पड़ी रही है. रिम्स प्रबंधन ने भी माना है कि वरीय अधिकारियों के पास इस संबंध में शिकायत मिलने के कारण रिम्स की छवि खराब हो रही है. इस समस्या से निबटने के लिए रिम्स निदेशक की अोर से एक कमेटी भी बनायी गयी है. लेकिन, इसका कोई फलाफल नहीं दिख रहा है.

अधिकतम छूट देनेवालों का किया जायेगा चयन

अायुष्मान भारत के तहत रिम्स प्रबंधन वैसी दवा दुकानों व एजेंसियों का चयन करेगा, जो कि अधिकतम छूट में दवाएं उपलब्ध करायेंगी. इन दवा दुकानदारों को अॉर्डर दिये जाने के 24 घंटे के भीतर दवा और उपकरण उपलब्ध कराना होगा.

निदेशक ने डॉ जमाल को जारी किया नोटिस

रांची : रिम्स के डॉ अरशद जमाल द्वारा निजी अस्पताल में ऑपरेशन किये जाने के बाद बिल पर हस्ताक्षर किये जाने के मामले को रिम्स निदेशक डॉ डीके सिंह ने गंभीरता से लिया है. डॉ सिंह ने कहा इस तरह का मामला उनके संज्ञान में आया है. अगर इस तरह के बातें हुई हैं, तो यह बेहद गंभीर है.

डॉ सिंह ने उन्हें नोटिस जारी किया है. उन्हें बिल पर किये गये हस्ताक्षर को सत्यापित करने को कहा गया है. गौरतलब है कि रिम्स निदेशक को शिकायत मिली थी कि यूरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अरशद जमाल ने एक मरीज का ऑपरेशन पास के ही एक निजी अस्पताल में किया. उक्त मरीज के परिजन ने सरकारी कर्मचारी होने के नाते बिल मांगा, तो डॉ जमाल ने बिल पर हस्ताक्षर कर दिया.

रांची : एमसीआइ की टीम ने किया कार्डियोलॉजी विंग का दौरा

रांची : मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) की टीम ने मंगलवार को रिम्स के कार्डियोलॉजी, ब्लड बैंक और रिम्स कैंपस का जायजा लिया. रिम्स में डीएम कार्डियोलॉजी कोर्स शुरू करने को लेकर एमसीआइ की टीम दौरे पर पहुंची थी. रिम्स में डीएम कार्डियोलॉजी की दो सीटें शुरू की जानी हैं. इसके लिए एमसीआइ की टीम सुबह नौ बजे ही रिम्स पहुंच चुकी थी. इस संबंध में टीम ने प्रबंधन को कई सुझाव भी दिये.

एमसीआइ की टीम ने रिम्स प्रबंधन से कार्डियोलॉजी में पदस्थापित चिकित्सकों की सूची भी मांगी. इसके बाद ब्लड बैंक, बायोकैमेस्ट्री, रेडियोलॉजी विभाग का डाटा भी लिया. टीम ने वार्ड में भर्ती मरीजों की भी संख्या ली. इस संबंध में रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि डीएम कार्डियाेलॉजी में दो सीटें रखने को लेकर पूर्व में पत्र एमसीआइ को भेजा गया था.

पहले चरण में दो सीटों के लेकर डीएम कार्डियोलॉजी कोर्स शुरू होना है. टीम में ब्रह्मपुर मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक शामिल थे. निदेशक ने टीम को रिम्स कैंपस में निर्माणाधीन भवनों को भी दिखाया. साथ ही कार्डियोलॉजी वार्ड में लगाये गये उपकरणों के बारे में जानकारी ली. बताया गया कि इस संबंध में रिपोर्ट तैयार कर एमसीआइ के एग्जीक्यूटिव कमेटी को सौंपी जायेगी.

ऐसे काम करेगा रिम्स का कार्डियोलॉजी विंग : रिम्स के कार्डियोलॉजी विंग के इमरजेंसी को शुरू करने का आदेश रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने दिया है. निदेशक ने डॉक्टरों का ड्यूटी रोस्टर भी तैयार कराया है, जिसके हिसाब से डॉक्टरों को ड्यूटी देनी होगी. विशेषज्ञ डॉक्टर जिस दिन एंजियोग्राफी या एंजियोप्लास्टी करेंगे, उसी दिन उनकी इमरजेंसी होगी. ओपीडी की ड्यूटी नौ से पांच बजे की होगी. शेष दो दिन में एक दिन डॉ प्रकाश व डॉ प्रवीण ड्यूटी देंगे.

वहीं, एक दिन डॉ हेमंत व डॉ प्रशांत संयुक्त रूप से ड्यूटी देंगे. कार्डियेक इमरजेंसी 24 घंटे संचालित होगा. इसमें सीनियर रेजीडेंट व जूनियर रेजीडेंट की ड्यूटी लगायी जायेगी. सीनियर डॉक्टर भी ड्यूटी करेंगे. तीन एसआर व तीन जेआर को नियुक्त किया गया है. इसके अलावा चार इसीजी टेक्निशियन को भी रोटेशन के हिसाब से वहां ड्यूटी पर लगाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें