Advertisement

ranchi

  • Apr 23 2019 8:22AM
Advertisement

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से राजभवन तक की सुरक्षा सख्त, पीएम मोदी के दो दिवसीय दौरे को लेकर एसपीजी ने संभाली कमान

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से राजभवन तक की सुरक्षा सख्त, पीएम  मोदी के दो दिवसीय दौरे को लेकर एसपीजी ने संभाली कमान
90 भवनों पर तैनात होंगे जवान
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो िदवसीय दौरे पर मंगलवार को रांची आ रहे हैं. बुधवार को वे चुनावी सभा को संबोिधत करने के िलए लोहरदगा जायेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. एयरपोर्ट से राजभवन तक के इलाके को आठ जोन में बांटा गया है. इसमें 20 दंडाधिकारियों और भारी संख्या में पुलिस अधिकारियों और जवानों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. 
 
सादे लिबास में भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. सुरक्षा के ख्याल से एयरपोर्ट से राजभवन तक की 90 इमारतों पर भी पुलिस अधिकारियों की सशस्त्र बलों के साथ प्रतिनियुक्ति की गयी है. जिला प्रशासन ने 23 अप्रैल की दोपहर एक बजे से सभी संबंधित अधिकारियों और जवानों को प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचने का आदेश दिया है. एयरपोर्ट को एसपीजी के जिम्मे रखा गया है. प्रधानमंत्री के विमान के उतरते समय कई विमानों की आवाजाही रोक दी जायेगी.
 
रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के मद्देनजर  रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. एसपीजी ने सुरक्षा की कमान खुद संभाल ली है. एयरपोर्ट जानेवाली सड़कों के दोनों अोर बांस लगाकर घेराबंदी कर दी गयी है. साथ ही नाली निर्माण वाले स्थल पर स्लैब और बांस लगाकर घेर दिया गया है. वहीं, जगह-जगह स्टेज भी बनाये गये हैं.
 
एयरपोर्ट की सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गयी है. एयरपोर्ट की सुरक्षा  सीआइएसएफ ने संभाली है. एयरपोर्ट के अंदर अॉपरेशनल एरिया की सुरक्षा को एसपीजी ने पूरी तरह से अपने हाथों में ले लिया है. वहीं, सीसीटीवी के माध्यम से भी लगातार निगरानी की जा रही है. उधर, पुराने इंट्री प्वाइंट से लेकर एग्जिट प्वाइंट तक सुरक्षा की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. इस स्थल पर बिना कार्य के किसी भी  व्यक्ति के आने-जाने पर रोक रोक लगा दी गयी है. प्रधानमंत्री का काफिला संभवत: पुराने वीआइपी गेट से बाहर निकलेगा. 
 
एक घंटे पहले से रोड पर आवागमन बंद होगा
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एयरपोर्ट से बिरसा चौक, एचइसी गेट, हरमू बाइपास होते हुए राजभवन जाना है. इन मार्गों पर उनके आवागमन के एक घंटे पूर्व ही आवागमन बंद कर दिया जायेगा. किसी भी वाहन को इस मार्ग पर चलने नहीं दिया जायेगा. इन मार्गों पर दो घंटे पहले ही ठेले, खोमचे वालों को हटा दिया जायेगा. मार्ग पर पड़नेवाले चौक चौराहों और अन्य स्थानों पर किसी भी वाहन को खड़ा करने की अनुमति नहीं रहेगी.
 
एयरपोर्ट से राजभवन तक 35 स्थानों पर होगी बैरिकेडिंग
 
मुख्य मार्गों को जोड़ने वाली सड़कों के पास बैरिकेडिंग की जायेगी. एयरपोर्ट से राजभवन तक 35 स्थानों को बैरिकेडिंग के लिए चिह्नित किया गया है. बैरिकेडिंग वाले स्थान पर पुलिस अधिकारी और जवान मौजूद रहेंगे.
 
पुष्प वर्षा के लिए बने मंच के पास भी रहेंगे मजिस्ट्रेट
 
प्रधानमंत्री के रोड शो के दौरान एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक पुष्प वर्षा की जायेगी. इसके लिए नौ मंच बनाये गये हैं. सभी मंच के पास मजिस्ट्रेट और सुरक्षा बलों की तैनाती होगी. प्रत्येक मंच पर भाजपा के चुने हुए पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे. जबकि मंच के आसपास और रोड शो के दौरान 200 प्रशिक्षु एसआइ रस्सा का घेरा बना कर रहेंगे. प्रधानमंत्री के वाहन धीमी होने या रुकने पर रस्सा से लोगों को दूरी बनाये रखने का निर्देश दिया गया है.
 
प्रधानमंत्री के कारकेड का एयरपोर्ट से राजभवन तक किया गया पूर्वाभ्यास
 
प्रधानमंत्री के रोड शो के लिए जैमर लगे वाहन आदि दिल्ली से कार्गो के जरिये रांची पहुंच चुका है. साथ में पायलट और एयरफोर्स के जवान भी रांची पहुंचे हैं. सोमवार को इन लोगों ने प्रधानमंत्री के कारकेड का रांची एयरपोर्ट से राजभवन तक अभ्यास भी किया.  
 
वहीं, एयरपोर्ट से सुरक्षा अधिकारी हेलीकॉप्टर से  लोहरदगा स्थित कार्यक्रम स्थल भी गये और वहां से रांची लौटे. देर रात तक तैयारी को अंतिम  रूप दिया जा रहा था. इधर, जिला प्रशासन के अधिकारी अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं. इसके लिए कई अधिकारियों की भी तैनाती की गयी है. एयरपोर्ट परिसर स्थित टीअोपी में वरीय पुलिस अधिकारी बैठक कर तैयारी का जायजा ले रहे हैं. रांची नगर निगम ने सोमवार को एयरपोर्ट रोड में विशेष साफ सफाई अभियान भी चलाया गया.

पीएम के कारकेड में रहेंगे 34 वाहन
दिल्ली से आये प्रधानमंत्री के विशेष वाहन
 
प्रधानमंत्री के लिए विशेष वाहन दिल्ली से रांची एयरपोर्ट पर आ चुके हैं. उनके कारकेड में 34 वाहन रहेंगे. इनमें वार्निंग कार, पायलट कार, मीडिया कार, सुरक्षा वाहन, तकनीकी वाहन, एक बुलेट प्रूफ कार, एसपीजी के लिए एक एसयूवी वाहन, पुलिस स्कॉट के दो वाहन, पीएम के लिए अतिरिक्त कार, काउंटर एसॉल्ट वाहन दो, पीएम के निजी सचिव और निजी चिकित्सक की कार, एसपीजी के निदेशक और आइबी अधिकारी के वाहन, 16 एसयूवी, एमयूवी, बैगेज वाहन, ब्रेकडाउन वाहन, एंबुलेंस और टेल कार शामिल है. 
 
23 अप्रैल की टाइम लाइन 
 
दुर्गापुर एयरपोर्ट से शाम 5:45 बजे रांची के लिए प्रस्थान
मंगलवार शाम 6:30 बजे : रांची एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे
रांची एयरपोर्ट से शाम 6:35 बजे रोड शो बिरसा चौक तक
6.50 बजे बिरसा चौक से पीएम का कारकेड बिना रुके राजभवन तक जायेगा
नोट : (रोड शो के कारण टाइमिंग में परिवर्तन संभव है)
24 अप्रैल की टाइम लाइन
सुबह 9:55 बजे राजभवन से रांची एयरपोर्ट के लिए रवाना
10:10 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे.
हेलीकॉप्टर से सुबह 10:15 बजे लोहरदगा के लिए रवाना
लोहरदगा में हेलीपैड पर 10:50 बजे पहुंचेंगे.
लोहरदगा हेलीपैड से सड़क मार्ग के जरिये सुबह 11 बजे सभा स्थल पर पहुंचेंगे.
11:40 बजे तक वह सभा स्थल पर रहेंगे.
11:45 बजे सभा स्थल से प्रस्थान कर हेलीपैड 11:50 बजे पहुंचेंगे.
11:55 बजे वह हेलीकॉप्टर से रांची के लिए रवाना.
दोपहर 12:30 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे.
 
दोपहर 12:35 बजे भारतीय वायु सेना के विमान से दोपहर 1:20 बजे दुर्गापुर के लिए रवाना

राजभवन में रात्रि विश्राम करनेवाले पहले प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र मोदी
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अप्रैल की शाम लगभग सात बजे राजभवन पहुंचेंगे. यहां राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू सहित राजभवन के अन्य अधिकारी व कर्मचारी प्रधानमंत्री का विधिवत स्वागत करेंगे. प्रधानमंत्री के रहने के लिए राजभवन में ऊपरी तल्ले में पहले से ही पीएम सूट बने हुए हैं, जिसमें सभी सुविधाएं रखी गयी हैं. राज्य बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे, जो रांची राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे. 
 
राजभवन में इससे पूर्व एक फरवरी 2014 में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक घंटा के लिए रुके थे. वे रांची में वनवासी कल्याण केंद्र के कार्यक्रम में शामिल होने आये थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खाने के लिए शाकाहारी भोजन की व्यवस्था की जा रही है. वहीं, प्रधानमंत्री कुछ खास लोगों से ही राजभवन में मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री के साथ आये अधिकारी व सुरक्षाकर्मी के रहने के लिए गेस्ट हाउस में इंतजाम किये गये हैं.
 
आज शाम 5:30 से 7:30 बजे तक निफ्ट होते हटिया स्टेशन जा सकते हैं यात्री
 
हटिया स्टेशन से शाम साढ़े पांच  बजे से शाम साढ़े सात बजे तक हटिया-पटना, मौर्या व वनांचल एक्सप्रेस तीन ट्रेनें खुलती हैं. इसलिए हटिया स्टेशन तक पहुंचने के लिए धुर्वा व खूंटी रोड के यात्री निफ्ट से हटिया स्टेशन जानेवाले रास्ते का  प्रयोग कर हटिया स्टेशन तक पहुंच सकते हैं.
 
हिनू चौक से बिरसा चौक तक डिवाइडर के बीच में लगाये गये लोहे के बैरियर
 
रांची : प्रधानमंत्री के रोड शो को देखते हुए जिला प्रशासन व रांची पुलिस ने सुरक्षा को देखते हुए कई इंतजाम किये हैं. हिनू चौक से बिरसा चौक तक डिवाइडर पर लोहे का बैरियर लगा दिया गया है, ताकि कोई भी व्यक्ति एक ओर से दूसरी ओर पार नहीं कर सके. इतना ही नहीं कई जगह लकड़ी का बैरियर लगा दिया है. बैरियर लगाने का काम सोमवार देर रात चल रहा था. जानकारी के अनुसार इन लोहे के बैरियर पर प्रधानमंत्री के रांची आगमन के विज्ञापन भी लगाये जायेंगे. 
 
एयरपोर्ट, हिनू से लेकर बिरसा चौक तक काफी संख्या में पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है. थोड़ी-थोड़ी दूर पर रोड के दोनों ओर चार-चार के समूह में पुलिसकर्मियाें को तैनात किया गया था. हिनू चौक से बिरसा चौक तक का रोड पूरी तरह पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है. सोमवार रात हिनू  चौक से बिरसा चौक तक जाने वाले रोड को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. बिरसा चौक से हिनू की ओर आने वाले रास्ता को अाने व जाने के लिए प्रयोग किया जा रहा था. पुलिसकर्मियों ने बताया कि प्रधानमंत्री को सुरक्षा को देखते हुए इस प्रकार की व्यवस्था की गयी है.
 
प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर मेडिकल टीम  गठित
 
रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोहरदगा और रांची आगमन को लेकर रिम्स ने 12 सदस्यीय मेडिकल टीम का गठन किया है. इसमें एक टीम मंगलवार को रिम्स से एयरपोर्ट पर रहेगी. दूसरी टीम लोहरदगा जायेगी. 
 
वहीं, तीसरी टीम रिम्स में रहेगी. प्रत्येक टीम में  छह डॉक्टर, नर्स व पारा मेडिकल को शामिल किया गया है. चिकित्सीय टीम के साथ-साथ  कार्डियेक एंबुलेंस रहेगी. कार्डियेक एंबुलेंस में आवश्यक दवा, उपचार सामग्री से लैस कर दिया गया है.  वहीं, रिम्स ब्लड बैंक व लोहरदगा में  ए पॉजिटिव ब्लड ग्रुप उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है. यह जानकारी अधीक्षक डॉ विवेक कश्यप ने दी. इधर, आपात स्थिति से निबटने के लिए मेकन अस्पताल को भी तैयार किया गया है. उपायुक्त ने रांची के सिविल सर्जन को मेकन अस्पताल में सभी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.
 
डीजी मुख्यालय, आइजी,डीआइजी और एसएसपी ने किया पैदल मार्च
 
रांची. पीएम एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक रोड शो करेंगे. इसके बाद भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. इसके मद्देनजर सोमवार शाम डीजी मुख्यालय पीआरके नायडू, रांची रेंज आइजी नवीन कुमार सिंह, डीआइजी एवी होमकर, एसएसपी अनीश गुप्ता, ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने रांची एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक व्यवस्था का जायजा लिया. 
 
देर रात तक एयरपोर्ट पर मीटिंग करते रहे वरीय पुलिस अधिकारी
 
रांची. सोमवार देर रात तक उपायुक्त राय, एसडीओ, आइजी, डीआइजी, एसएसपी, सिटी एसपी, कई डीएसपी, इंस्पेक्टर एयरपोर्ट पर मीटिंग कर रहे थे. इस दौरान स्ट्रीट लाइट को बुझा दिया गया था. किसी भी वाहन को पूरी तरह चेक करने के बाद उधर से गुजरने दिया जा रहा था. वे लोग पूरी सुरक्षा का जायजा भी ले रहे थे.
 
विमानन कंपनियों की ओर से यात्रियों को दे दी गयी है सूचना
 
प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर विमानन कंपनियों की ओर से सोमवार को यात्रियों को सूचना दे दी गयी है, ताकि वे तय समय पर एयरपोर्ट में आकर अपनी जांच आदि सुनिश्चित करा लें. मालूम हो कि उनके आगमन को लेकर शाम साढ़े पांच से साढ़े सात बजे तक उड़ान सेवाएं बाधित रखी गयी हैं. इस दौरान विमान के आवाजाही पर रोक रहेगी, जिसे देखते हुए यह व्यवस्था की गयी है. यात्रियों को यह सूचना एसएमएस और फोन कॉल के जरिये सूचना दी गयी है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement