38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : रिफ्रेशमेंट में ही कंजूसी कर रहे हैं, तो कैसे आयेगा खून

रिम्स में रिफ्रेशमेंट के मद में पड़े हैं आठ लाख रुपये, इसके बावजूद हो रही कटौती रांची : रिम्स ब्लड बैंक में रिफ्रेशमेंट के नाम पर कंजूसी की जाती है. रिम्स ब्लड बैंक द्वारा आयोजित शिविर में खून कम मिलने की यह भी एक वजह है. दरअसल, रक्तदाताओं को जितना रिफ्रेशमेंट देना चाहिए, वह नहीं […]

रिम्स में रिफ्रेशमेंट के मद में पड़े हैं आठ लाख रुपये, इसके बावजूद हो रही कटौती
रांची : रिम्स ब्लड बैंक में रिफ्रेशमेंट के नाम पर कंजूसी की जाती है. रिम्स ब्लड बैंक द्वारा आयोजित शिविर में खून कम मिलने की यह भी एक वजह है. दरअसल, रक्तदाताओं को जितना रिफ्रेशमेंट देना चाहिए, वह नहीं मिलता है. वहीं, आयोजकों को भी रिफ्रेशमेंट का पैसा समय पर नहीं दिया जाता है. आयोजक अपने स्तर से रिफ्रेशमेंट की व्यवस्था करते हैं और इसका पैसा उन्हें 15-20 दिन बाद मिलता है. रिफ्रेशमेंट में कंजूसी करने और समय पर पैसा नहीं मिलने के कारण रक्तदाओं में उत्साह कम देखने को मिलता है. ब्लड बैंक के कर्मचारी दिनभर शिविर लगाकर बैठे रहते है, लेकिन खून 10 से 12 यूनिट ही जमा हो पाता है.
रिम्स ब्लड बैंक में पहले की व्यवस्था पर गौर करें तो रक्तदान शिविर लगाने के लिए रिम्स में जो 25 रुपये मिलते थे, उससे जूस, बिस्किट आदि रिफ्रेशमेंट मंगा लिये जाते थे. शिविर में ब्लड बैंक के कर्मचारी रक्तदान करनेवाले को रिफ्रेशमेंट दे देते थे. ब्लड बैंक में यह शिकायत मिलने लगी कि रिफ्रेशमेंट को ब्लड बैंक के कर्मचारी गायब कर देते हैं. कैंप में वह भी इसका उपयोग करते हैं. इसके बाद रिफ्रेशमेंट को मंगाने का कार्य बंद कर दिया गया.
ब्लड बैंक में रक्तदाताओं को सिर्फ सात से आठ रुपये का रिफ्रेशमेंट : रिम्स ब्लड बैंक में आनेवाले रक्तदाताओं के लिए 25 रुपये के बजाय सात से आठ रुपये का रिफ्रेशमेंट दिया जाता है. रक्तदाता को पांच रुपये का एक बिस्किट व एक से दो चम्मच ग्लूकोज पानी में घोलकर दे दिया जाता है. यानी 15 से 17 रुपये की कटौती कर दी जाती है.
रिफ्रेशमेंट का पैसा आयोजक को आरटीजीएस के तहत शीघ्र मुहैया कराने का प्रयास किया जाता है. पहले आयोजक को हम नगद पैसा दे देते थे. वह रक्तदाता के हिसाब से रिफ्रेसमेंट का व्यवस्था कर लेते थे. इससे सही से शिविर संचालित हो रहा था, लेकिन इसे बंद कर दिया गया. ब्लड बैंक रिफ्रेशमेंट खुद नहीं मंगा रहा है, क्याेंकि इसके लिए टेंडर करना होगा. हमारे यहां रिफ्रेशमेंट रहने से दुरुपयोग भी होता है.
डॉ एके श्रीवास्तव, इंचार्ज, रिम्स ब्लड बैंक
रिम्स ब्लड बैंक में बचा है मात्र 34 यूनिट खून
राज्य के सबसे बड़े ब्लड बैंक में खून की कमी हो गयी है. फिलहाल, ब्लड बैंक में 34 यूनिट ही खून बचा हुआ है. रविवार को कोई रक्तदान भी नहीं हुआ. वहीं, गंभीर मरीजों व थैलेसिमिया के मरीजों को खून भी मुहैया कराना है. ऐसे में खून का यह स्टॉक बहुत कम है. सोमवार को छोटे-बड़े ऑपरेशन होंगे, जिसके मरीजों को खून की समस्या होगी.
21 अप्रैल को रिम्स के ब्लड बैंक का स्टॉक
ब्लड ग्रुप पोजेटिव निगेटिव
ए 02 शून्य
बी 21 04
ओ 02 02
एबी 03 शून्य

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें