27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : मेरिट लिस्ट से शिक्षकों का नाम हटाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में

रांची : राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक और काउंसेलिंग को लेकर मेरिट लिस्ट को फाइनल किया जा रहा है. विभागीय निर्देश के अनुरूप सभी जिलों में मेरिट लिस्ट से वैसे शिक्षकों का नाम हटाया जा रहा है, जो पिछली नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान नियुक्त हुए थे. इसके […]

रांची : राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक और काउंसेलिंग को लेकर मेरिट लिस्ट को फाइनल किया जा रहा है. विभागीय निर्देश के अनुरूप सभी जिलों में मेरिट लिस्ट से वैसे शिक्षकों का नाम हटाया जा रहा है, जो पिछली नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान नियुक्त हुए थे.
इसके लिए सभी जिलों के जिला शिक्षा अधीक्षक को पूर्व में जिलों में नियुक्त हो चुके शिक्षकों का नाम दिया गया है. उन्हें मेरिट लिस्ट से वैसे अभ्यर्थियों का नाम हटाने को कहा गया है, जिनकी नियुक्ति किसी भी जिला में है. अधिकतर जिलों द्वारा मेरिट लिस्ट अपग्रेड करने का कार्य पूरा कर लिया गया है. राज्य में प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में लगभग नौ हजार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए काउंसेलिंग होनी है.
इसमें 50 फीसदी पद पारा शिक्षकों के लिए आरक्षित है. पारा शिक्षक गैर पारा शिक्षक कोटि के पद के लिए होने वाली काउंसेलिंग में भी शामिल हो सकेंगे. इसमें पिछली नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन जमा करने वाले अभ्यर्थियों को ही अवसर दिया जायेगा. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2013 में हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद वर्ष 2014-15 व 2015-16 में प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी.
रांची में 76 में से 49 की नियुक्ति हो गयी
रांची में कक्षा एक से पांच में शिक्षक नियुक्ति को लेकर 76 पदों के लिए काउंसेलिंग की जायेगी. इसमें 68 पारा व आठ गैर पारा कोटि के पद शामिल हैं. नियुक्ति को लेकर मेरिट लिस्ट तैयार की गयी है. मेरिट लिस्ट में चयनित अभ्यर्थियों के नाम का मिलान अन्य जिलों में नियुक्त हुए शिक्षकों से किया गया है.
नियुक्ति के लिए जिन 76 अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की गयी है, उनमें से 49 की नियुक्ति पूर्व में ही किसी न किसी जिला में हो गयी है. ऐसे में इन अभ्यर्थियों का नाम मेरिट लिस्ट से हटा दिया गया है. हटाये गये अभ्यर्थियों की जगह नये अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट में जगह दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें