34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : प्रदूषण बोर्ड ने स्मार्ट सिटी के भवनों का निर्माण कार्य रोका

विवेक चंद्र रांची : प्रदूषण बोर्ड ने इनवायरमेंट क्लीयरेंस नहीं होने की वजह से स्मार्ट सिटी के तहत किये जा रहे भवनों के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है. बोर्ड के निर्देश पर एचइसी स्मार्ट सिटी परिसर में निर्माणाधीन कन्वेंशन सेंटर और अरबन सिविक टावर के अलावा कचहरी रोड में बनाये जा रहे रवींद्र […]

विवेक चंद्र
रांची : प्रदूषण बोर्ड ने इनवायरमेंट क्लीयरेंस नहीं होने की वजह से स्मार्ट सिटी के तहत किये जा रहे भवनों के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है. बोर्ड के निर्देश पर एचइसी स्मार्ट सिटी परिसर में निर्माणाधीन कन्वेंशन सेंटर और अरबन सिविक टावर के अलावा कचहरी रोड में बनाये जा रहे रवींद्र भवन का निर्माण कार्य रोक दिया गया है. इन तीनों भवनों का निर्माण लगभग 750 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित है.
उल्लेखनीय है कि रवींद्र भवन के निर्माण का शिलान्यास तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने किया था. वहीं, कन्वेंशन सेंटर और अर्बन सिविक टावर की आधारशिला राज्य के मुख्यमंत्री ने रखी थी. बोर्ड ने इनवायरमेंट क्लीयरेंस नहीं होने की वजह से नगर विकास विभाग को पत्र लिख कर निर्माण रोकने के लिए कहा था. भवनों के निर्माण के लिए प्रदूषण बोर्ड को ही इनवायरमेंट क्लीयरेंस देना है.
भवनों की निर्माता एजेंसी जुडको ने नवंबर 2018 में ही इनवायरमेंट क्लीयरेंस के लिए आवेदन दिया था. उसके बाद स्वीकृति मिलने की प्रत्याशा में काम आरंभ कर दिया गया था. प्रदूषण बोर्ड ने तकनीकी कारणों से अब तक आवेदन स्वीकृत नहीं किया है. जुडको के जीएम पीके सिंह ने कहा कि प्रदूषण बोर्ड ने स्वीकृति मिलने तक काम शुरू नहीं करने से संबंधित कोई निर्देश नहीं दिया था.
इसी कारण स्वीकृति की प्रत्याशा में काम शुरू कर दिया गया था. बोर्ड द्वारा मांगे गये कागजात उपलब्ध करा दिये गये हैं. बोर्ड का निर्देश मिलने पर काम भी बंद कर दिया गया है. अब स्वीकृति मिलने की कार्यवाही पूरी होने के बाद ही भवन निर्माण का कार्य शुरू किया जायेगा.
इन तीन भवनों के निर्माण पर लगा ग्रहण
कन्वेंशन सेंटर : (लागत : 406.07 करोड़) क्या होगा खास : पांच एकड़ से अधिक जमीन में तीन हजार से अधिक लोगों के बैठने के लिए हॉल होगा. कन्वेंशन सेंटर में दो बेसमेंट के साथ तीन तल्ले का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है. इसमें कन्वेंशन हॉल के साथ थियेटर, मीडिया रूम और बिजनेस सेंटर भी होंगे. लगभग 1033 कारों और 600 दोपहिया वाहन के लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी.
अर्बन सिविक टावर : (लागत : 183.76 करोड़) क्या होगा खास : यह 16 मंजिल का भवन होगा. हाइटेक होगा. स्मार्ट सिटी की सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र होगा.
रवींद्र भवन : (लागत : 155 करोड़) क्या होगा खास : 12,480 वर्गफीट जमीन पर प्रस्तावित रवींद्र भवन में एक साथ 240 कार तथा 350 दो पहिया वाहन पार्क किये जा सकेंगे. इसमें 1200 से 1500 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक ऑडिटोरियम, 1500 लोगों की क्षमता वाला एक बहुद्देश्यीय भवन और 50-50 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाला चार सभागार होगा. इसके अलावा अतिथियों के लिए 20 कमरे, फूड कोर्ट, लाइब्रेरी, म्यूजिक रूम, व्यायामशाला, हरी पट्टी, पार्क आदि भी होगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें