Advertisement

ranchi

  • Apr 16 2019 6:59AM

झारखंड हाइकोर्ट को मिलेंगे एक और जज

झारखंड हाइकोर्ट को मिलेंगे एक और जज
रांची : सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने इलाहाबाद हाइकोर्ट के जस्टिस प्रशांत कुमार का स्थानांतरण झारखंड हाइकोर्ट करने की अनुशंसा की है.
कोलेजियम की बैठक में जस्टिस कुमार के अभ्यावेदन पर विचार करने के बाद न्याय प्रशासन के हित में स्थानांतरण की अनुशंसा करने का निर्णय लिया गया. जस्टिस कुमार ने 21 फरवरी 2019 को अभ्यावेदन देकर दोबारा स्थानांतरण का आग्रह किया था. 
 
12 अप्रैल को चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता में कोलेजियम की बैठक हुई थी. इसमें जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस अरुण मिश्र व जस्टिस आरएफ नरीमन शामिल थे. वर्तमान में झारखंड हाइकोर्ट में चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस सहित 20 न्यायाधीश पदस्थापित हैं. इसमें चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किये जाने की अनुशंसा कोलेजियम ने की है.     
 
उल्लेखनीय है कि जस्टिस कुमार का जन्म एक जुलाई 1958 को हुआ था. उनकी स्कूली शिक्षा छपरा से हुई थी. एक अक्तूबर 1980 को वकालत का लाइसेंस मिलने के बाद प्रैक्टिस शुरू की थी. छह मई 1991 को एडीजे के पद पर नियुक्ति हुई थी. 21 जनवरी 2009 को जस्टिस प्रशांत कुमार झारखंड हाइकोर्ट के न्यायाधीश पद पर नियुक्त हुए थे.

Advertisement

Comments

Advertisement