32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची लोकसभा सीट पर आज से प्रत्याशी दाखिल कर सकेंगे परचा

समाहरणालय के ए ब्लॉक से प्रत्याशी के साथ मात्र तीन वाहनों के इंट्री की अनुमति रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर रांची में 10 अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. नामांकन दिन के 11 बजे से तीन बजे तक होगा. तीन बज कर एक मिनट पर नामांकन नहीं होगा. नामांकन के दौरान अधिकारियों […]

समाहरणालय के ए ब्लॉक से प्रत्याशी के साथ मात्र तीन वाहनों के इंट्री की अनुमति
रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर रांची में 10 अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. नामांकन दिन के 11 बजे से तीन बजे तक होगा. तीन बज कर एक मिनट पर नामांकन नहीं होगा. नामांकन के दौरान अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है.इस संबंध में मंगलवार को डीसी राय महिमापत रे व एसएसपी अनीश गुप्ता समाहरणालय सभागार में पत्रकारों को जानकारी दे रहे थे. डीसी ने कहा कि नामांकन से संबंधित सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है.
उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों द्वारा नामांकन फॉर्म में दिये गये सारे कॉलम को भरना होगा. कोई कॉलम खाली न रहे. प्रत्याशियों द्वारा दिये गये शपथ पत्र को जिला प्रशासन द्वारा बनाये गये वेबसाइट के अलावा nic.in पर भी देखा जा सकता है. डीसी ने बताया कि ए-ब्लॉक से प्रत्याशियों के साथ केवल तीन वाहनों की इंट्री की अनुमति होगी. वहीं, नामांकन के दौरान मात्र पांच लोग ही होंगे. इस मौके पर एसएसपी रांची अनीश गुप्ता ने विधि-व्यवस्था से संबंधित जानकारियां दीं.
पार्किंग की सुविधा ब्लॉक-बी में होगी
डीसी ने कहा कि समाहरणालय वर्किंग ऑफिस है. यहां दूर-दूर से लोगों का आना लगा रहता है. इस वजह से वाहनों की पार्किंग ब्लॉक बी में रहेगी.
आर्म्स जमा नहीं करने वालाें को अंतिम मौका
डीसी ने बताया कि अब तक 1950 से अधिक लाइसेंसी हथियारों को जमा कराया गया है. जिन लोगों ने अब तक हथियार जमा नहीं कराये हैं, उन्हें अंतिम नोटिस जारी किया जा रहा है. विशेष शाखा की रिपोर्ट के बाद कुछ लोगों को सुरक्षा कारणों से हथियार साथ में रखने की छूट दी गयी है. 2500 से अधिक लोगों पर 107 के मामले दर्ज किये गये हैं.
13,14 व 17 को नहीं होगा नामांकन
नामांकन की अंतिम तिथि 18 अप्रैल तय है, लेकिन पांच दिन ही नामांकन होंगे. नामांकन प्रक्रिया 13, 14 व 17 अप्रैल को नहीं होगा, क्योंकि इस दिन कार्यालय में अवकाश रहेगा.
11 अवैध हथियार जब्त
डीसी ने बताया कि अब तक 11 अवैध हथियार जब्त किये गये हैं. इसके साथ कारतूस भी शामिल हैं. इसके अलावा 560 लीटर अवैध शराब भी पकड़े गये हैं.
वहीं, 2.5 क्विंटल डोडा भी जब्त हुए हैं. एमसीएमसी के अब तक 16 मामलों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. इनमें रांची विधानसभा में 10, हटिया में चार, खिजरी व तमाड़ में एक-एक मामले शामिल हैं. इसके अलावा 77 मामले सी-विजिल के आये हैं. इनमें 10 मामलों का निष्पादन हो चुका है. 23 मामलों पर कार्रवाई जारी है. 22 स्थानों पर जांच चल रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें