32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

छह आइपीएस अधिकारियाें की 10 वर्षों की एसीआर मांगी

रांची : झारखंड का नया डीजीपी कौन होगा, इसके लिए कवायद शुरू हो गयी है. इस कड़ी में पिछले दिनों राज्य सरकार ने छह आइपीएस अफसरों का नाम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को भेजा था. अब यूपीएससी ने राज्य सरकार को पत्र भेज कर उक्त आइपीएस अफसरों का 10 वर्ष का एसीआर (वार्षिक गोपनीय […]

रांची : झारखंड का नया डीजीपी कौन होगा, इसके लिए कवायद शुरू हो गयी है. इस कड़ी में पिछले दिनों राज्य सरकार ने छह आइपीएस अफसरों का नाम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को भेजा था. अब यूपीएससी ने राज्य सरकार को पत्र भेज कर उक्त आइपीएस अफसरों का 10 वर्ष का एसीआर (वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट) तलब की है.

अब गृह विभाग संबंधित अफसरों से रिपोर्ट लेकर यूपीएससी को रिपोर्ट भेजेगी. इसके बाद यूपीएससी छह में से तीन आइपीएस अफसरों के नाम को शॉर्ट लिस्ट कर राज्य सरकार को भेजेगी. इन्हीं में से नये डीजीपी के लिए एक आइपीएस अफसर के नाम पर राज्य सरकार की मुहर लगेगी.
फिलवक्त 1984 बैच के झारखंड कैडर के आइपीएस डीके पांडेय राज्य के डीजीपी हैं. वे 24 फरवरी 2015 से इस पद पर काबिज हैं. उनकी सेवा 31 मई को समाप्त हो रही है. बता दें कि पूर्व में अफसरों की जो एसीआर रिपोर्ट यूपीएससी को भेजी गयी थी, वह तीन वर्षों की थी.
सबकी सेवा छह माह से है ज्यादा
पहले डीजीपी के लिए दो वर्ष की सेवा बची हुई होनी चाहिए थी. लेकिन अब इसमें पिछले दिनों राहत दी गयी है. अब जिनकी सेवा छह माह बची है, वे डीजी रैंक के आइपीएस अफसर भी प्रदेश के डीजीपी बनाये जा सकते हैं. अभी 1985 बैच के आइपीएस अधिकारी बीबी प्रधान होमगार्ड के डीजी सह अग्निशमन के महासमादेष्टा हैं. इनकी सेवा छह माह से कम बची हुई है. इस वजह से वे नये डीजीपी की दौड़ से बाहर बताये जा रहे हैं.
कौन-कौन हैं दावेदार और क्या है उनकी शिक्षा
वीएच राव देशमुख : 1986 बैच, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर, राजनीति शास्त्र में एमए.
कमल नयन चौबे : 1986 बैच, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बीएसएफ एडीजी, इतिहास में एमए.
नीरज सिन्हा : 1987 बैच, जैप डीजी सह एसीबी चीफ, इतिहास में एमए.
पी रामा कृष्णा नायडू : 1987 बैच के अफसर, डीजी मुख्यालय, एम कॉम.
एम विष्णु वर्धन राव : 1987 बैच, आधुनिकीकरण एडीजी, दिल्ली, बीटेक.
रेजी डुंगडुंग : 1987 बैच, वायरलेस एडीजी, झारखंड, अर्थशास्त्र में एमए.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें