29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अब मोबाइल ऐप से की जायेगी चुनाव करानेवाले सेक्टर अफसरों की ट्रैकिंग

रांची : राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांग्ते ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतदाताओं जागरूकता के लिए महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया है. वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए एलइडी, पोस्टर, बैनर और होर्डिंग समेत अन्य प्रचार माध्यमों का इस्तेमाल किया […]

रांची : राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांग्ते ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतदाताओं जागरूकता के लिए महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया है.

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए एलइडी, पोस्टर, बैनर और होर्डिंग समेत अन्य प्रचार माध्यमों का इस्तेमाल किया जाये.
समाहरणालय, सार्वजनिक दफ्तर, कचहरी परिसर, रेलवे स्टेशन, हाट बाजार, चौक-चौराहे और हाट-बाजार समेत वैसे सभी स्थान जहां रोज लोगों का आना-जाना लगा रहता है, मतदाता जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित करें.
सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि सेक्टर अफसर की ट्रैकिंग के लिए चुनाव आयोग ने मोबाइल एेप विकसित किया है.
सभी सेक्टर अफसरों के स्मार्ट फोन में एेप डाउनलोड करने के बाद उनकी ट्रैकिंग की जा सकेगी. ट्रैकिंग के लिए कमांड कंट्रोल सिस्टम, डैशबोर्ड, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और जिला निर्वाचन पदाधिकारी के स्तर पर नियंत्रित होंगे.
श्री चौबे ने कहा कि आवश्यकता के मुताबिक हेलीड्रॉपिंग से मतदान कर्मियों को ले जाया जायेगा. हेलीड्रॉपिंग के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के संयुक्त हस्ताक्षर से प्रस्ताव भेजा जाये.
वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (इटीपीबीएस) का प्रशिक्षण दिया गया. सेवा मतदाताओं की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पहली बार चुनाव आयोग द्वारा इटीपीबीएस का प्रावधान किया गया है.
विशेष कैंप कल
रांची. मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए 24 मार्च को सभी मतदान केंद्रों पर विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है.
इस संबंध में जिला निर्वाचन निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे ने शिविर में सभी बीएलओ को मतदान केंद्रों में मौजूद रहने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि सारे बीएलओ उस दिन अपने साथ आवेदन-6 की प्रति भी रखें, ताकि जिन मतदाताओं के नाम नहीं जुड़ पाये हैं, वो तत्काल आवेदन-6 भर कर दे सकें.
साथ ही सारे बीएलओ मतदान केंद्र में आने वालों को यह भी जानकारी दें कि वे केवल मतदाता पहचान पत्र ही नहीं, अन्य 12 दस्तावेजों को दिखा कर मतदान कर सकते हैं. इस कार्य के लिए आयोग द्वारा प्रचार सामग्री भी प्रशासन को उपलब्ध करा दिया गया है.
पेड न्यूज पर निगरानी
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनीष रंजन ने मीडिया में पेड न्यूज पर निगरानी रखने और प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर विज्ञापन की स्वीकृति या अस्वीकृति की कार्रवाई के बारे में जानकारी दी.
कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. स्वीप के नोडल पदाधिकारी रोज जिला निर्वाचन पदाधिकारी को कार्यक्रमों से अवगत करायेंगे.
हर स्तर पर प्रचार की तैयारी
जिला निर्वाचन शाखा द्वारा हर स्तर से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए व्यापक प्रचार सामग्री भी उपलब्ध करायी जा रही है. प्रचार सामग्री सभी कार्यालयों, जनवितरण प्रणाली की दुकानों व आंगनबाड़ी केंद्रों में उपलब्ध कराया जा रहा है.
रांची जिले में 2694 बूथों पर भी पोस्टर व हैंडबिल्स बांटे जा रहे हैं. वहीं, निर्वाचन शाखा में 4890, जनवितरण प्रणाली में 1260 व आंगनबाड़ी केंद्र में 950 पोस्टर का वितरण किया जायेगा. इसके लिए प्रखंडवार सूची भी तैयार कर ली गयी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें