28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड को सहयोग करने के लिए चीन ने बढ़ाया हाथ

मुख्य सचिव से मिला चीन का प्रतिनिधिमंडल रांची : चीन के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी से मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल ने झारखंड के विकास में सहयोग करने की इच्छा जतायी. पीपुल्स रिपब्लिक अॉफ चाइना (कोलकाता) के कांसुलेट जेनरल जहा लीऊ ने कहा कि भारत के नार्थ इस्ट के राज्यों और चीन […]

मुख्य सचिव से मिला चीन का प्रतिनिधिमंडल
रांची : चीन के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी से मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल ने झारखंड के विकास में सहयोग करने की इच्छा जतायी. पीपुल्स रिपब्लिक अॉफ चाइना (कोलकाता) के कांसुलेट जेनरल जहा लीऊ ने कहा कि भारत के नार्थ इस्ट के राज्यों और चीन के साउथ वेस्ट के प्रांतों में आपसी सहयोग से आगे बढ़ा जा सकता है.
झारखंड की खनिज संपदा और टाटा जैसी कंपनियों के साथ चीन की हैवी इंजीनियरिंग और ऊर्जा के क्षेत्र में तालमेल कर आगे बढ़ने की काफी गुंजाइश है. जहा लीऊ ने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू व मुख्यमंत्री रघुवर दास और राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को जून में चीन आने का न्योता भी दिया. उन्होंने कहा कि इस बार की यात्रा आपसी सहयोग से व्यापार बढ़ाने पर फोकस होगा.
मुख्य सचिव ने कहा कि कोयला खनन की एक सीमा है. ऐसे में हमें अन्य क्षेत्रों पर फोकस करना होगा. एग्रीकल्चर के क्षेत्र में हम आपसी सहयोग के लिए साझा क्षेत्र चिह्नित कर सकते हैं. यह तय हुआ कि चीन व झारखंड सहयोग के क्षेत्रों को चिह्नित करे. साथ ही अपना होमवर्क कर ठोस नतीजे पर पहुंचे.
चीनी प्रतिनिधिमंडल ने एक दूसरे के यहां शिक्षा, कला और अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोगों के आने-जाने पर बल दिया. चीनी प्रतिनिधिमंडल ने रांची की खूबसूरती का तारीफ की. मुलाकात के दौरान गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे व उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा भी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें