34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : राजस्व वसूली के लिए जरूरी कदम उठाये प्रबंधन : लालदेव सिंह

रांची : हटिया कामगार यूनियन के अध्यक्ष लालदेव सिंह ने एचइसी प्रबंधन को पत्र लिख कर राजस्व वसूली के लिए अावश्यक कार्रवाई करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि प्रबंधन ने 31 मई 2017 को 161 क्वार्टरों को क्षतिग्रस्त घोषित किया. जबकि वर्तमान में 200 क्वार्टर क्षतिग्रस्त हो गये हैं. प्रबंधन ने ऐसे क्षतिग्रस्त […]

रांची : हटिया कामगार यूनियन के अध्यक्ष लालदेव सिंह ने एचइसी प्रबंधन को पत्र लिख कर राजस्व वसूली के लिए अावश्यक कार्रवाई करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि प्रबंधन ने 31 मई 2017 को 161 क्वार्टरों को क्षतिग्रस्त घोषित किया. जबकि वर्तमान में 200 क्वार्टर क्षतिग्रस्त हो गये हैं. प्रबंधन ने ऐसे क्षतिग्रस्त पड़े नौ भवनों को लीज पर देकर लगभग 20 करोड़ की राशि प्राप्त की है.
उन्होंने बेकार पड़े शेष क्वार्टरों को भी लीज पर देने की मांग की है. वहीं लीज पर दिये गये 6784 क्वार्टरों में से 398 क्वार्टरों के लीजधारियों ने दूसरे व्यक्ति के नाम पर क्वार्टर को ट्रांसफर करने के लिए आवेदन दिया है, जो पिछले दो वर्षों से लंबित हैं. अगर क्वार्टर ट्रांसफर होगा, तो प्रबंधन को करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा. वहीं प्रबंधन ने 100 से ज्यादा दुकानों को 11 वर्ष की लीज पर दिया था. इसकी अवधि पांच वर्ष पहले ही समाप्त हो गयी है. इन दुकानों के लीज नवीकरण से प्रबंधन को लाखों रुपये का राजस्व मिलेगा. वहीं आवासीय परिसर में बने अवैध दुकानों को न तो तोड़ा गया और न ही नियमित किया गया है.
अगर इन दुकानों को नियमित किया जाो, तो प्रबंधन को करोड़ाें का राजस्व मिलेगा. श्री सिंह ने कहा कि एचइसी में पैसे के अभाव में उत्पादन प्रभावित होता है. कच्चे माल की आपूर्ति समय पर नहीं होती और कर्मियों को वेतन समय पर नहीं मिल रहा है. अगर प्रबंधन इन मांगों पर हस्तक्षेप करे, तो आर्थिक स्थिति समृद्धि होगी.
रांची : आइ डोनेशन अवेयरनेस क्लब के कोर कमेटी की बैठक सोमवार को कश्यप मेमोरियल आइ हॉस्पिटल सभागार में हुई. इसमें कमेटी के सदस्यों के अलावा नागरमल मोदी सेवा सदन, राज अस्पताल व गुरुनानक अस्पताल के प्रतिनिधि शामिल हुए. निर्णय लिया गया कि अस्पतालों के आइसीयू व वार्ड में कार्यरत कर्मचारियों को मरीजों की मौत के बाद संवेदनात्मक तरीके से नेत्रदान के लिए प्रेरित करने को प्रशिक्षित किया जायेगा.
बैठक में डॉ बीपी कश्यप व डॉ भारती कश्यप द्वारा कश्यप मेमोरियल आइ बैंक की रिपोर्ट प्रस्तुत की गयी. डाॅ बीपी कश्यप ने बताया गया की पिछले नेत्रदान पखवाड़ा से अबतक 14 आंखों का नेत्रदान प्राप्त हुआ है.
वहीं, नौ आंख सेंट्रल कॉर्निया डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के तहत मंगाया गया. यानी कुल 23 आंखों का सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया गया. डॉ भारती ने बताया कि सेंट्रल कॉर्निया डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के तहत एक आंख को मंगाने में 10,000 रुपये खर्च आता है. नेत्रदाता परिवारों को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व प्रिंट मीडिया द्वारा आमजन तक पहुंचाया जाये. इसके अलावा मिस झारखंड 2017 की वामिका निधि को आइ डोनेशन अवेयरनेस क्लब का ब्रांड एंबेसडर बनाने पर भी सहमति बनी.
नागरमल मोदी सेवा सदन से राजेंद्र सरावगी, राज अस्पताल से शाहिल गंभीर व गुरुनानक अस्पताल से इंद्रजीत सिंह द्वारा आइडैक से जुड़ने पर सहमति व्यक्त की. अंत में राजेश तोमर ने धन्यवाद ज्ञापन दिया. संचालन अध्यक्ष डॉ अनुज कुमार सिन्हा ने किया. बैठक में रजत गुप्ता, बैजनाथ मिश्र, विजय पाठक, चंदन मिश्रा, संजय सिंह, विनाेद कुमार ओझा, पंकज त्रिपाठी, आनंद मोहन सहित कमेटी के अन्य सदस्य मौजूद थे.
दिवंगत पत्रकार पुष्पगीत की पत्नी को मदद करने का निर्णय : दिवंगत पत्रकार पुष्पगीत आत्मा की शांति के लिए कमेटी के बैठक से पूर्व श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें एक मिनट का मौन रखा गया. अवेयरनेस क्लब के सदस्य द्वारा आइ डोनेशन के लिए उनके कार्यों को याद किया गया. क्लब के सदस्यों द्वारा स्वर्गीय पुष्पगीत की पत्नी को आर्थिक सहायता की अनुशंसा पर भी सहमति बनी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें