38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : कॉपियों के मूल्यांकन के लिए शिक्षा अधिकारियों की बैठक, दिये निर्देश

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के तत्वावधान में सोमवार को मैट्रिक व इंटर परीक्षा के मूल्यांकन को लेकर शिक्षा अधिकारियों की बैठक हुई. इसमें राज्य के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक व जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये. कहा गया कि 28 मार्च से राज्य के 62 केंद्रों पर मैट्रिक और इंटर की उत्तर […]

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के तत्वावधान में सोमवार को मैट्रिक व इंटर परीक्षा के मूल्यांकन को लेकर शिक्षा अधिकारियों की बैठक हुई. इसमें राज्य के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक व जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये. कहा गया कि 28 मार्च से राज्य के 62 केंद्रों पर मैट्रिक और इंटर की उत्तर पुस्तिकाआें का मूल्यांकन कार्य शुरू होगा.
मूल्यांकन केंद्र के अंदर केंद्र अधीक्षक को छोड़कर किसी भी वीक्षक या कर्मचारी को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. कहा गया कि जो शिक्षक (वीक्षक) समय पर मूल्यांकन केंद्र पर योगदान नहीं देंगे, उनके खिलाफ जैक विभाग को लिखते हुए कार्रवाई की अनुशंसा करेगा. राज्य में पहली बार आयोजित आठवीं की परीक्षा के साथ-साथ नवम, 10वीं, 11वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षा के सफल आयोजन के लिए शिक्षा अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. बैठक की अध्यक्षता जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद ने की जबकि संचालन सचिव मोहित कुमार सिंह ने किया.
रांची : डीएवी धुर्वा, रांची की संचालन कमेटी को लेकर चल रहा विवाद अब गृह मंत्री राजनाथ सिंह तक पहुंच गया है. इससे पहले स्कूल संचालन व प्रबंधन के काम से अलग गुट की ओर से मामले की शिकायत एसएसपी, उपायुक्त, राज्यपाल, मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री (पीएमअो) तक से की जा चुकी है. उक्त गुट का आरोप था कि स्कूल का प्रबंधन व संचालन अवैध कमेटी द्वारा किया जा रहा है.
पीएमअो से अॉनलाइन की गयी शिकायत के बाद एसएसपी, रांची ने थाना प्रभारी धुर्वा से मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा था. सीअो, नामकुम से भी जांच करायी गयी थी. आर्य समाज धुर्वा के प्रधान, इंद्रदेव शास्त्री के नेतृत्व में दूसरा गुट इन्हीं दो रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की मांग करते हुए वर्तमान संचालन कमेटी के ब्रजेश चंद्र विद्यार्थी, डॉ राजकुमार व धनंजय कुमार सिन्हा को विद्यालय से हटाने तथा उन्हें संचालन सौंपने की मांग कर रहा है.
इधर, श्री सिन्हा का कहना है कि निबंधन विभाग ने नयी समिति के निबंधन को जायज ठहराया है. इस संबंध में दूसरे पक्ष ने कोर्ट में भी अपील की है.
अब कोर्ट का जो भी फैसला होगा, वह सबको मान्य होगा. इधर, इस विवाद में ताजा प्रकरण एमडीएच मसाले के प्रबंध निदेशक महाशय धर्मपाल ने जोड़ा है. उन्होंने अार्य केंद्रीय सभा, दिल्ली के प्रधान के नाते गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र (20.1.19) लिख कर डीएवी,धुर्वा का विवाद सुलझाने तथा पुरानी कमेटी को बहाल करने की मांग की है.
क्या है पत्र में : गृह मंत्री को लिखे पत्र में कहा गया है कि डीएवी, धुर्वा में वर्ष 2011 में कुछ लोग छद्मवेश बना कर प्रवेश हुए तथा धनबल व बाहुबल का प्रयोग कर संस्था पर कब्जा जमाये हुए हैं. इससे अार्य समाज, भारतीय संस्कृति व संस्था (स्कूल) में अध्ययनरत विद्यार्थियों का अहित हो रहा है. इस संबंध में हुई जांच रिपोर्ट (धुर्वा थाना प्रभारी व सीअो नामकुम की) में भी उक्त लोग दोषी पाये गये हैं. अत: इन्हें हटा कर अार्य प्रतिनिधि सभा द्वारा गठित समिति को विद्यालय का कार्यभार दिलाने की कृपा करें.
क्या है मामला : तत्कालीन बिहार (अब झारखंड) में आर्य समाज, धुर्वा की स्थापना 1973 में हुई. इसके तहत डीएवी, धुर्वा विद्यालय संचालित है. स्कूल की तत्कालीन प्रबंध समिति व जिला प्रशासन के बीच कुछ विवाद को लेकर 2004 में तत्कालीन उपायुक्त ने डीइअो, रांची को इस स्कूल का रिसीवर बना दिया.
रिसीवर हटाने के लिए हुए समझौते के तहत 2011 में स्कूल की संचालन समिति में तीन नये लोग ब्रजेश चंद्र विद्यार्थी, डॉ राजकुमार व धनंजय कुमार सिन्हा जोड़े गये. डॉ राजकुमार उस वक्त तत्कालीन शिक्षा मंत्री बैजनाथ राम के अोएसडी थे. इसके बाद से इन्हीं तीन लोगों के साथ समिति के अन्य लोग इस विद्यालय का संचालन कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें