31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हजारीबाग : विस्थापितों का न पुनर्वास हुआ, न ही सुविधाएं मिलीं

सलाउद्दीन हजारीबाग : हजारीबाग और रामगढ़ में कोयलांचल क्षेत्रों में विस्थापन बड़ा मुद्दा बना है. बडकागांव, केरेडारी, भुरकुंडा, पतरातू, गोला समेत कई प्रखंडों में विस्थापित लोगों को पुनर्वास एवं सुविधाएं नहीं मिली है. कृषि क्षेत्र वाले 10 से 12 प्रखंडों में खेतों तक सिंचाई योजनाएं नहीं पहुंची. कोनार डैम समेत कई डैमों व नालों से […]

सलाउद्दीन
हजारीबाग : हजारीबाग और रामगढ़ में कोयलांचल क्षेत्रों में विस्थापन बड़ा मुद्दा बना है. बडकागांव, केरेडारी, भुरकुंडा, पतरातू, गोला समेत कई प्रखंडों में विस्थापित लोगों को पुनर्वास एवं सुविधाएं नहीं मिली है. कृषि क्षेत्र वाले 10 से 12 प्रखंडों में खेतों तक सिंचाई योजनाएं नहीं पहुंची. कोनार डैम समेत कई डैमों व नालों से सिंचाई योजना अधूरी है.
कोयला लदे बड़े ट्रकों का आवागमन हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र में 24 घंटे होता रहता है. शहरों में ट्रक मेन रोड से होकर गुजरते हैं. प्रदूषण और ट्रैफिक जाम से जनता परेशान है. स्कूलों के सामने से हाइवा, ट्रक दिनभर आवाजाही करते हैं. लगातार दुर्घटनाएं होती हैं. बावजूद इसके हजारीबाग शहर का रिंग रोड अब तक नहीं बना. कोनार डैम से हजारीबाग शहरी पेयजलापूर्ति योजना, विष्णुगढ़, टाटीझरिया, दारू, सदर प्रखंड के 30 गांव के अलावा शहरी क्षेत्र की आधी आबादी लगभग एक लाख लोगों के घरों में पानी पहुंचाने की योजना शुरू नहीं हो सकी है. हजारीबाग में अंतर्राज्यीय बस अड्डा नहीं बनाया जा सका.
सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर काम नहीं हुआ. लेकिन, इसके नाम पर दो करोड़ से अधिक का सामान खरीद लिया गया. नालों की सफाई व अतिक्रमण हटाने में जनप्रतिनिधियों ने रुचि नहीं दिखायी. हजारीबाग जिले को पर्याप्त बिजली के लिए डीवीसी ग्रिड में 50 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगाने का वादा पांच सालों में पूरा नहीं हुआ. सिंदूर में पावर ट्रांसफार्मर के लिए टीआरडब्ल्यू शुरू नहीं हुआ. हजारीबाग में पावर ग्रिड बनाने के लिए जमीन उपलब्ध होने के बाद भी काम शुरू नहीं हुआ है. हजारीबाग नेशनल पार्क, सालफर्नी, कनहरी पहाड़, छड़वा डैम समेत अन्य पर्यटन स्थलों को विकसित नहीं किया गया.
पिछले पांच वर्षों में कई योजनाएं भी शुरू हुईं
बीते पांच वर्षों में कई काम भी हुए. हजारीबाग मेडिकल कॉलेज, गौरिया करमा कृषि अनुसंधान संस्थान का शिलान्यास हुआ. हजारीबाग रेलवे स्टेशन से पटना तक रेल चली. रेलवे स्टेशन पर 28 करोड़ की लागत वाले मेंटनेंस डिपो का काम शुरू हुआ. कोडरमा हजारीबाग-रांची रेलवे लाइन का विद्युतीकरण कार्य अंतिम चरण में है.
19 हजार करोड़ की लागत वाला पतरातू सुपर थर्मलपावर प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू हुआ. पद्मा साईं सेंटर में विभिन्न खेलों के लिए विद्यार्थियों का प्रशिक्षण शुरू हुआ. हवाई सेवा के नक्शे में हजारीबाग भी जुड़ गया है. हजारीबाग नगवां सिंदूर में हवाई अड्डा योजना की आधारशिला रखी गयी. क्षेत्र में सड़क और पुल-पुलिया बनाये गये. विनोबा भावे विश्वविद्यालय में कई नये विभाग खोले गये. केबी महिला कॉलेज हजारीबाग के विज्ञान भवन का उदघाटन हुआ. अक्षयपात्रा महा रसोईघर का भी निर्माण काम शुरू हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें