28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड में 463 मतदान केंद्र बदले जायेंगे, चुनाव आयोग ने दी मंजूरी

जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ चुनाव आयोग ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग रांची : राज्य में मतदान केंद्र भवन परिवर्तन से संबंधित प्रस्ताव को चुनाव आयोग ने मंजूरी दे दी है. राज्य के विभिन्न जिलों द्वारा भेजे गये प्रस्तावों के आधार पर कुल 463 मतदान केंद्र भवनों के परिवर्तन पर आयोग ने सहमति दी है. जिलों […]

जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ चुनाव आयोग ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग
रांची : राज्य में मतदान केंद्र भवन परिवर्तन से संबंधित प्रस्ताव को चुनाव आयोग ने मंजूरी दे दी है. राज्य के विभिन्न जिलों द्वारा भेजे गये प्रस्तावों के आधार पर कुल 463 मतदान केंद्र भवनों के परिवर्तन पर आयोग ने सहमति दी है.
जिलों द्वारा कतिपय कारणों से मतदान केंद्रों में परिवर्तन का आग्रह किया गया था. चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतदान केंद्रों के नाम परिवर्तन से संबंधित प्रस्ताव भी अनुमोदित कर प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करने को कहा है.
मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय और अन्य आवश्यक सेवाओं की व्यवस्था हर हाल में 31 मार्च तक करने के निर्देश दिये हैं. आयोग ने मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों, दिव्यांगों और महिला मतदाताओं के लिए उपलब्ध करायी जाने वाली सुविधाओं को सुलभ कराने के लिए अब तक की गयी पहल की जानकारी भी मांगी है.
ऐप पर मिलनेवाली शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करें : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों (डीईओ) के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की.
आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने और सी-विजिल एेप पर मिलनेवाली शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिये. चुनाव से जुड़े कर्मियों के प्रशिक्षण, मतदान केंद्रों पर उपलब्ध करायी जानेवाली सुविधाओं, महिलाओं के लिए पिंक बूथ, आदर्श मतदान केंद्र, मद्य निषेध, सहायक मतदान केंद्र, चुनाव कार्य के लिए कर्मियों की उपलब्धता, प्रचार सामग्रियों की प्रिंटिंग में आयोग के निर्देशों का पालन कराने समेत अन्य मामलों की समीक्षा की.
श्री खियांग्ते ने कहा कि सभी प्रमंडलों के आयुक्त अपने स्तर पर संबंधित चुनाव कार्यों की समीक्षा करेंगे. आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित होना चाहिए. सी-विजिल ऐप पर आनेवाली शिकायतों का निपटारा 100 मिनट के अंदर किया जाना है.
मद्य निषेध से जुड़े प्रावधानों का सख्ती से पालन हो : श्री खियांग्ते ने कहा कि चुनाव के दौरान मद्य निषेध से जुड़े प्रावधानों का सख्ती से पालन होना चाहिए. उन्होंने उत्पाद विभाग को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये. कहा कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी चुनाव कार्यों से संबंधित प्रतिवेदन समय पर भेजना सुनिश्चित करें.
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोलिंग स्टेशन के हिसाब से योजना बनायें. सर्व शिक्षा अभियान से जुड़े कर्मचारियों काे दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र पर सहयोग करने के लिए प्रशिक्षित करें. उन्होंने चुनाव कार्य के लिए बनाये गये मैनपावर के डेटा बेस की भी समीक्षा की.
मीडिया में पेड न्यूज पर नजर रखें : अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनीष रंजन ने जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणीकरण और अनुश्रवण समिति का गठन कर बैठक बुलाने के निर्देश दिये. कहा कि मीडिया में पेड न्यूज पर नजर रखें. प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर विज्ञापन की स्वीकृति, अस्वीकृति की कार्रवाई भी करें.
चुनाव ड्यूटी से मुक्त करनेवाले आवेदनों की होगी जांच
रांची : जिला प्रशासन द्वारा अब बीमार और दिव्यांग होने का कारण बताते हुए चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने का आवेदन देनेवालों की जांच करायी जायेगी.
इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी व उपायुक्त राय महिमापत रे ने मेडिकल बोर्ड का गठन किया है. ऐसे लोगों की मेडिकल जांच 23 से 26 मार्च 2019 तक दिन के 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक की जायेगी. मेडिकल जांच रांची के सिविल सर्जन के नेतृत्व में बनी टीम करेगी. सभी आवेदनों को संलग्न मेडिकल दस्तावेजों के साथ सिविल सर्जन कार्यालय को उपलब्ध करा दिया गया है.
उपायुक्त ने सभी आवेदकों को निर्धारित तिथि व समय पर मेडिकल बोर्ड के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया है. मेडिकल बोर्ड की अनुशंसा के बाद ही ऐसे आवेदकों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने के संबंध में निर्णय लिया जायेगा. सिविल सर्जन को सभी की मेडिकल रिपोर्ट कार्मिक कोषांग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है.
मेडिकल जांच की तिथि और समय
दिनांक आवेदकों का पिन नंबर
23 मार्च 340100001 से 340105500 तक
25 मार्च 340105501 से 340110000 तक
26 मार्च 340110001 से 340116000 तक
आचार संहिता उल्लंघन मामले में रांची में छह प्राथमिकी दर्ज
रांची : आदर्श आचार संहिता उल्लंघन करने के मामले में रांची में छह प्राथमिकी दर्ज की गयी है. रांची महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष संजय पांडेय और वार्ड 28 के अध्यक्ष मंटू गुप्ता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
हेहल के अंचलाधिकारी द्वारा दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि निरीक्षण के दौरान राजकीय मध्य विद्यालय हेहल में रांची महानगर कांग्रेस कमेटी का बैनर लगा हुआ पाया गया. इसमें संजय पांडेय और मंटू गुप्ता का बैनर लगा हुआ था. यह आचार संहिता का उल्लंघन है. दूसरी प्राथमिकी लालपुर थाना में सरिया के सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश मंडल के खिलाफ दर्ज की गयी है.
इन पर मोरहाबादी में गांधी प्रतिमा के सामने एक पोस्टर लगाने का आरोप है. पोस्टर में मुख्यमंत्री की तस्वीर है. साथ ही मुख्यमंत्री जिंदाबाद का नारा लिखा है व प्रकाश मंडल को धरना पर बैठे दिखाया गया है. लालपुर थाना में ही आम आदमी पार्टी के झारखंड के सचिव राजन कुमार सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
इस प्राथमिकी में कहा गया है कि रांची कॉलेज स्थित पीजी विभाग की चहारदीवारी पर पार्टी का पोस्टर लगाया गया है, जिसमें राजन कुमार सिंह की फोटो लगी है. आम आदमी पार्टी के खिलाफ सुखदेवनगर थाना में भी प्राथमिकी दर्ज की गयी है. इसमें पार्टी के प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरी, प्रदेश सचिव राजन कुमार सिंह को आरोपी बनाया गया है. इन पर रातू रोड के साहू गली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर के साथ पार्टी का बैनर लगाने का आरोप है.
जिला प्रशासन ने कांग्रेस नेता सुरेंद्र सिंह के खिलाफ लालपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज की है. यह प्राथमिकी रांची कॉलेज के पीजी विभाग की चहारदीवारी पर कांग्रेस पार्टी का पोस्टर पाये जाने के बाद दर्ज की गयी है. बरियातू थाना में आम आदमी पार्टी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है. मोरहाबादी स्थित यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पास पार्टी का पोस्टर पाये जाने पर पार्टी के जिला अध्यक्ष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें