33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : होली को लेकर प्रशासन की तैयारी, शहर को 10 जोन में बांटा गया, 179 दंडाधिकारियों की होगी प्रतिनियुक्ति

रांची : होली का त्योहार शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस इसकी तैयारी में जुट गया है. 20 मार्च को अगजा व 21 को होली है. सभी थाना प्रभारियों को 19 मार्च के पूर्व शांति समिति की बैठक संपन्न कराने का आदेश दिया गया है. राजधानी को 10 जोन में […]

रांची : होली का त्योहार शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस इसकी तैयारी में जुट गया है. 20 मार्च को अगजा व 21 को होली है. सभी थाना प्रभारियों को 19 मार्च के पूर्व शांति समिति की बैठक संपन्न कराने का आदेश दिया गया है. राजधानी को 10 जोन में बांट कर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है.
होली को लेकर उपायुक्त राय महिमापत रे व एसएसपी अनीश गुप्ता ने संयुक्त आदेश जारी किया है. जारी आदेश के अनुसार, होली को लेकर शहर को 10 जोन में बांट कर 10 जोनल मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति का आदेश दिया गया है. पांच सौ से अधिक पुलिस बल की भी तैनाती होगी.
संवेदनशील जगहों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगे. वहीं रांची के दोनों अनुमंडल व अंचलों में कुल 179 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. राजधानी के हर थाना क्षेत्र में एक गश्ती दल का गठन करते हुए एक दंडाधिकारी व संबंधित थाना के एक पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सभी जोनों के संपूर्ण प्रभार में एडीएम (विधि-व्यवस्था), एसडीओ व अपर जिला दंडाधिकारी को रखा गया है. रांची शहरी क्षेत्र के 67 स्थानों को चिह्नित करते हुए वहां स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
उसी प्रकार सदर अनुमंडल अंतर्गत विभिन्न 68 स्थानों व बुंडू अनुमंडल अंतर्गत 10 स्थानों को चिह्नित करते हुए वहां स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इसके अलावा जिला नियंत्रण कक्ष में तीन पालियों के अनुसार, 36 पदाधिकारियों की सुरक्षित प्रतिनियुक्ति की गयी है. इन तीन पालियों में 15 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है.
अफवाह व हुड़दंग मचाने वालों पर रहेगी विशेष नजर
सभी थाना प्रभारियों व प्रखंडों के पदाधिकारियों को अफवाहों पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है. ऐसे लोगों को चिह्नित करते कर उन पर कानूनी कार्रवाई करने को कहा गया. साथ कि किसी के साथ जबरन होली न खेली जाये.
हुड़दंग करने वालों, नशे में गाड़ी चलाने वालों व किसी भी प्रकार की शांति भंग करने वालों से सख्ती से निबटा जाये. डीएसपी इसका समुचित पर्यवेक्षण करेंगे. थानों को यह भी निर्देश दिया गया है कि अपने क्षेत्रों के सामाजिक कार्यकर्ताओं से संपर्क स्थापित कर शांति समिति की बैठक आयोजित करें.
चिह्नित मोहल्लों की विशेष निगरानी
राजधानी के कुछ चिह्नित मोहल्लों व टोलों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है. कहा गया है कि ऐसे क्षेत्रों के अवांछनीय तत्वों को चिह्नित कर विशेष निगरानी रखें. इन क्षेत्रों में प्रतिनियुक्त गश्ती दल लगातार गश्ती करें. ऐसे क्षेत्रों में सादे लिबास में पुलिस बल की तैनाती की जाये और किसी भी प्रकार से शांति भंग होने की आशंका पर तुरंत प्रभावी कार्रवाई की जाये.
होली के दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें
होली के दिन जिले की सभी शराब दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. यह भी आदेश दिया गया है कि उक्त दिन यदि अवैध तरीके से कहीं शराब बेचने की सूचना मिले, तो कार्रवाई करें. इसके लिए लगातार छापेमारी अभियान चलाने को कहा गया.
20 मार्च से काम करेगा नियंत्रण कक्ष
होली के लिए बनाये गये विशेष नियंत्रण कक्ष 20 मार्च से काम करने लगेगा. 20 मार्च को होलिका दहन के दौरान भी विशेष निगरानी रखी जायेगी.
इसके संचालन के लिए तीनों पालियों में अलग-अलग दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. कंट्रोल रूम में अग्निशमन, यातायात व चिकित्सा व्यवस्था की पूरी सुविधा रखने की तैयारी है, ताकि विषम परिस्थितियों में अविलंब वहां मदद पहुंचायी जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें