33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

होली को लेकर विशेष शाखा ने तैयार की रिपोर्ट, सुरक्षा के निर्देश

रांची : होली के दौरान विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो, इसे लेकर सुरक्षा के दृष्टिकोण से विशेष शाखा ने रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के आधार पर मामले में आवश्यक कार्रवाई के लिए सभी जिलों के डीसी और एसपी को अलर्ट कर दिया गया है. रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख है कि दूसरे […]

रांची : होली के दौरान विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो, इसे लेकर सुरक्षा के दृष्टिकोण से विशेष शाखा ने रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के आधार पर मामले में आवश्यक कार्रवाई के लिए सभी जिलों के डीसी और एसपी को अलर्ट कर दिया गया है.

रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख है कि दूसरे समुदाय के लोगों पर जबरदस्ती रंग या अबीर फेंके जाने के कारण तनाव की आशंका बनी रहती है, जिसके कारण विधि-व्यवस्था प्रभावित होती है.
इसलिए त्योहार के दौरान विशेष सतर्कता और निगरानी रखने की आवश्यकता है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए सांप्रदाियक तनाव की घटना तथा सामान्य घटनाओं को भी राजनैतिक व सांप्रदाियक रूप दिया जा सकता है.
रिपोर्ट के अलावा रांची, गुमला, खूंटी, लोहरदगा, सिमडेगा, रामगढ़, हजारीबाग, चतरा, गिरिडीह, कोडरमा, धनबाद, बोकारो, जमशेदपुर, चाईबासा, सरायकेला, लातेहार, पलामू, गढ़वा, देवघर, दुमका, साहेबगंज, जामताड़ा पाकुड़ गोड्डा इलाके में कौन-कौन से इलाके संवेदनशील हैं, इसकी भी विस्तृत जानकारी दी गयी है.
होली के दौरान पूर्व में हुई घटित घटना, असामाजिक तत्वों के नाम सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी संबंधित जिले के डीसी और एसपी को भेज दी गयी है.
राज्य के सभी जिलों के डीसी और एसपी को भेजी गयी है रिपोर्ट
एसपी को असामाजिक तत्वों के नाम व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी भेजी गयी
सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मियाें की तैनाती हाे, धार्मिक स्थलाें की खास निगरानी हाे
पुलिस बल को छोटी-छोटी टुकड़ी में न रख कर बड़ी संख्या में एक साथ रखा जाये. निगरानी रखने के लिए प्रत्येक थाना क्षेत्र में 10-10 बाइक पर सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाये. इसके अलावा कार्रवाई के लिए अलग से बलों की तैनाती की जाये.
होली के दौरान अवैध शराब पीने या किसी प्रतिबंधित नशा सामग्री के सेवन से किसी की मौत न हो. इस पर रोकथाम लगाने के लिए अभियान चलाया जाये.
दूसरे समुदाय के धार्मिक कार्यक्रम के दौरान विशेष रूप से निगरानी रखी जाये. धार्मिक स्थल के आस-पास भी निगरानी रखी जाये.
बेड़ो, पिठोरिया, लोहरदगा, गुमला, सिल्ली, बरही, चौपारण, बगोदर, हुसैनाबाद, पोड़ैयाहाट, साहेबगंज पाकुड़ आदि क्षेत्रों में सड़क मार्ग एवं जीटी रोड में गोवंश के परिवहन और वधशाला पर रोक लगायी जाये.
पर्व के दौरान शराब की दुकान निश्चित रूप से बंद रहनी चाहिए. शहरी क्षेत्रों में बैरियर लगाने की आवश्यकता है, ताकि बाइकर्स को रोका जा सके.
निगरानी रखने के लिए शहरी क्षेत्र में 25- 30 वीडियो कैमरा या सीसीटीवी कैमरा लगाने की आवश्यकता है. ड्रोन कैमरा से भी निगरानी की जाये.
जिला और थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक की जाये. अफवाहों पर नियंत्रण रखने के लिए सोशल साइट्स पर निगरानी रखी जाये.
तेज आवाज में डीजे और भड़काऊ गाना बजाने या नारा लगानेवालों पर रोकथाम के उपाय किये जायें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें