38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : स्नातक आवासीय शिक्षा अनुदेश के संशोधित ड्राफ्ट पर लगी मुहर

रांची : बिरसा कृषि विवि एकेडमिक काउंसिल की तीन दिनों तक चली मैराथन बैठक में आइसीएआर व वीसीआइ के मार्गदर्शन में पांचवीं डीन समिति के प्रतिवेदन के अनुरूप स्नातक आवासीय शिक्षा-2019 को अंतिम रूप देने पर विचार-विमर्श किया गया. कुलपति डॉ पी कौशल की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में सभी 11 कॉलेजों में स्नातक […]

रांची : बिरसा कृषि विवि एकेडमिक काउंसिल की तीन दिनों तक चली मैराथन बैठक में आइसीएआर व वीसीआइ के मार्गदर्शन में पांचवीं डीन समिति के प्रतिवेदन के अनुरूप स्नातक आवासीय शिक्षा-2019 को अंतिम रूप देने पर विचार-विमर्श किया गया.
कुलपति डॉ पी कौशल की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में सभी 11 कॉलेजों में स्नातक आवासीय शिक्षा अधीन डिग्री देने, डिग्री की अवधि,नामांकन अर्हता, सीटों का आरक्षण, पंजीयन, एडवाइजरी प्रणाली, ओजीपीए ग्रेड आवश्यकता, परीक्षा तथा मूल्यांकन, विभिन्न परीक्षा व्यवस्था आदि विषयों पर चर्चा हुई.
कुलसचिव डॉ महादेव महतो ने बताया कि आवासीय शिक्षा अनुदेश में किये गये संशोधन पर एकेडमिक काउंसिल ने मुहर लगा दी है. इस अभिलेख को प्रकाशित करने से पूर्व पूरी तरह जांच करने के लिए डॉ जेडए हैदर की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गयी है. इस समिति में कुलसचिव, उप कुलसचिव डॉ रमेश कुमार और डॉ एस चटोपाध्याय, डीन कृषि डॉ एमएस यादव, डीन वेटनरी डॉ एमपी सिन्हा, डीन स्नातकोत्तर डॉ जगरनाथ उरांव तथा विवि प्राध्यापकों में डॉ राघव ठाकुर, डॉ ए वदूद, डॉ एसके पाल तथा डॉ एमके गुप्ता को सदस्य मनोनीत किया गया है.
यह समिति 28 मार्च तक आवासीय शिक्षा अनुदेश की जांच कर प्रतिवेदन सौंपेगी. कुलपति ने कहा है कि आवासीय शिक्षा अनुदेश -2019 जो अनुदेश -2008 का जगह लेगा. इसमें वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 के प्रावधानों का भी ध्यान रखा गया है. इस नये अनुदेश को इस माह के अंत तक लागू कर दिया जायेगा. इससे छात्रों की परेशानी दूर करने में मदद मिलेगी और विवि के सभी कॉलेजों में शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने को बल मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें