29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सीएसआर के तहत अभियान चला कर वोटर्स को जागरूक करें इंडस्ट्री व संस्थान : खियांग्ते

नोडल अफसर और मास्टर ट्रेनरों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन रांची : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने कहा कि लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाताअों की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए इंडस्ट्रीज व कॉरपोरेट संस्थान मतदाताअों को शिक्षित व जागरूक करने के लिए अभियान चलायें. उन्होंने कहा कि सीएसआर के तहत शिक्षा पर […]

नोडल अफसर और मास्टर ट्रेनरों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन
रांची : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने कहा कि लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाताअों की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए इंडस्ट्रीज व कॉरपोरेट संस्थान मतदाताअों को शिक्षित व जागरूक करने के लिए अभियान चलायें.
उन्होंने कहा कि सीएसआर के तहत शिक्षा पर भी खर्च का प्रावधान है. श्री खियांग्ते गुरुवार को इंडस्ट्रीज व कॉरपोरेट संस्थानों के नोडल अफसरों व मास्टर ट्रेनरों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण लेने के बाद इंडस्ट्रीज, ट्रेड यूनियन, कामगारों, स्थानीय संस्थाओं और स्थानीय लोगों की चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित करें.
शिफ्ट में कर्मियों को मतदान करने का अवसर दें : अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने कहा कि स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता अभियान चलायें, ताकि मतदान के प्रतिशत को बढ़ाया जा सके. श्री चौबे ने कहा कि इवीएम-वीवीपैट का डिजाइन इस तरह तैयार किया गया है कि इसके हैकिंग अथवा किसी तरह की छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं है. यह भी कहा कि औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा मतदान के लिए कर्मियों को अवकाश दिया जाना है. ऐसे में शिफ्ट में कर्मियों को मतदान करने का अवसर दिया जाये.
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ मनीष रंजन ने स्वीप के बारे में कहा कि स्वीप सिर्फ पब्लिसिटी, विज्ञापन, प्रचार-प्रसार और जनसंपर्क का माध्यम नहीं है, बल्कि यह मतदाताओं को शिक्षित करने, सोशल मोबलाइजेशन, सामाजिक गतिविधि और मजबूत सहभागिता का सशक्त माध्यम है. उन्होंने कॉरपोरेट सेक्टर से कहा कि इस बार चुनाव में मतदान के प्रतिशत को कम से कम दस प्रतिशत तक बढ़ाने, महिला-पुरुष मतदाताओं के बीच के गैप को कम करने, चुनाव प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए अभियान चलायें. उन्होंने बताया कि मतदाताओं को परेशानी नहीं हो इसके लिए उनके घर पर वोटर स्लिप पहुंचाया जायेगा.
वोटर अवेयरनेस फोरम का करें गठन : सलाहकार दिलीप कुमार सिंह व उप निर्वाचन पदाधिकारी राजेश रंजन वर्मा ने कहा कि इंडस्ट्रीज व कॉरपोरेट संस्थान अपने यहां वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन करें. इसके अंतर्गत अपने संस्थान में जितने भी मतदाता हैं उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना सुनिश्चित करें. साथ ही अपने इलाके के सभी मतदान केंद्रों में चुनाव पाठशाला और विद्यालय-महाविद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लब का गठन करें.
16 हजार कर्मचारियों की सूची तैयार
रांची. जिला प्रशासन ने रांची संसदीय क्षेत्र में चुनाव संपन्न कराने के लिए 16 हजार कर्मियों की सूची तैयार कर ली है. वहीं, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी राय महिमापत रे सभी संस्थानों को अपने कर्मचारियों की सूची जल्द भेजने का निर्देश दिया है. इसके बावजूद अभी भी कई ऐसे सरकारी स्कूल हैं जिन्होंने शिक्षकों की सूची नहीं भेजी है.
वहीं, कई ऐसे स्कूल भी हैं जहां पुरुष शिक्षकों का नाम नहीं भेज कर महिला शिक्षकों का नाम भेज दिया गया है. इस बात की शिकायत कार्मिक कोषांग को मिली है. कोषांग की ओर से इस मामले की जांच भी की जा रही है. इधर, उपायुक्त ने मामले को गंभीरता से लिया है और कहा है कि अगर सूची भेजने में गड़बड़ी हुई है तो संबंधित प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया
रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को तृतीय मतदान पदाधिकारियों को बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में प्रशिक्षण दिया गया. कुल 22 कमरों में 50-50 की संख्या में तीन पालियों में प्रशिक्षण दिया गया.
सभी को मतदान प्रक्रिया, इवीएम और वीवीपैट के संचालन से संबंधित पुस्तिका भी दी गयी. दो-दो मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण दिया. प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षण कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी अवधेश पांडेय, परियोजना निदेशक आइटीडीए एवं जिला शिक्षा अधीक्षक, कार्यपालक दंडाधिकारी शशि नीलिमा डुंगडुंग मौजूद थीं. कुल 2706 तृतीय मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें