38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : नवनियुक्त शिक्षक भी जांचेंगे इस बार मैट्रिक-इंटर की कॉपी

राज्य में शिक्षकों की कमी. समय पर रिजल्ट देने के लिए लिया निर्णय रांची : राज्य में मैट्रिक-इंटर की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन 28 मार्च से शुरू होगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मूल्यांकन की तैयारी पूरी कर ली है. मैट्रिक की कॉपी की जांच के लिए राज्य भर में 36 व इंटर के लिए 32 मूल्यांकन […]

राज्य में शिक्षकों की कमी. समय पर रिजल्ट देने के लिए लिया निर्णय
रांची : राज्य में मैट्रिक-इंटर की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन 28 मार्च से शुरू होगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मूल्यांकन की तैयारी पूरी कर ली है.
मैट्रिक की कॉपी की जांच के लिए राज्य भर में 36 व इंटर के लिए 32 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं. इंटर विज्ञान के लिए सात, कॉमार्स के लिए पांच व कला के लिए 20 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं. राज्य के प्लस टू व हाइस्कूल में नव नियुक्त शिक्षकों को भी मूल्यांकन कार्य में लगाया जायेगा. उक्त जानकारी जैक अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह ने मंगलवार को आयोजित प्रेस वार्ता में दी.
उन्होंने बताया कि राज्य में शिक्षकों की कमी को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने प्लस टू व हाइस्कूल में नवनियुक्त शिक्षकों से भी मूल्यांकन कराने की अनुमति स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग से मांगी थी. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने जैक को नव नियुक्त शिक्षकों को परीक्षक बनाने की अनुमति दे दी है. विभाग ने अनुमति के साथ यह कहा है कि मूल्यांकन को लेकर नव नियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण कराया जाये. परीक्षक को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी झारखंड एकेडमिक काउंसिल की होगी.
नियमत: तीन साल का शैक्षणिक अनुभव अनिवार्य
गौरतलब है कि राज्य के प्लस टू उच्च विद्यालयों में तीन माह पूर्व शिक्षकों की नियुक्ति हुई है. वहीं, उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के लिए तीन साल का शैक्षणिक अनुभव होना अनिवार्य है. राज्य में शिक्षकों की कमी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है, जिससे की समय पर रिजल्ट का प्रकाशन किया जा सके. प्रेसवार्ता में जैक उपाध्यक्ष फूल सिंह, सचिव महीप कुमार सिंह समेत जैक के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.
आज से शुरू होगा परीक्षकों का प्रशिक्षण
नव नियुक्त शिक्षक जिन्हें परीक्षक बनाया गया है, उनका प्रमंडलवार प्रशिक्षण 13 मार्च से शुरू होगा. 13 मार्च को जैक सभागार में दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल, 16 मार्च को उत्तरी छोटनागपुर, 25 मार्च को संताल परगना व 26 मार्च को पलामू प्रमंडल में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जैक अध्यक्ष ने बताया कि आकांक्षा 40 की परीक्षा 17 मार्च को होगी. जैक ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. परीक्षा 120 अंकों की होगी. इंजीनियरिंग की परीक्षा में भौतिकी, रसायन व गणित व मेडिकल में भौतिकी, रसायन व जीव विज्ञान की परीक्षा होगी.
जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा की कॉपी का मूल्यांकन शुरू
मैट्रिक व इंटरमीडिएट का रिजल्ट समय पर देने के लिए जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन एक मार्च से शुरू कर दिया गया है. प्रति वर्ष इन विषयों के मूल्यांकन में विलंब होता था. इसे देखते हुए काउंसिल ने एक मार्च से ही इन विषयों की जांच शुरू करा दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें