36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : राजनीतिक दल बैनर-पोस्टर हटा लें, अन्यथा प्रशासन खुद हटा कर राशि वसूलेगा : डीसी

रांची : जिला निर्वाचन अधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा. इसलिए राजनीतिक दल सार्वजनिक स्थलों पर लगे राजनीतिक झंडा, पोस्टर, बैनर या दीवारों पर लिखा नारा आदि तत्काल हटा लें. जिले के अधिकारी मंगलवार से […]

रांची : जिला निर्वाचन अधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा.
इसलिए राजनीतिक दल सार्वजनिक स्थलों पर लगे राजनीतिक झंडा, पोस्टर, बैनर या दीवारों पर लिखा नारा आदि तत्काल हटा लें. जिले के अधिकारी मंगलवार से सार्वजनिक स्थलों की जांच करेंगे और जहां भी आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का मामला सामने आयेगा, प्रशासन उसे खुद हटायेगा अौर इसका खर्च संबंधित दलों से वसूला जायेगा. उपायुक्त सोमवार को पत्रकारों से बात कर रहे थे.
उपायुक्त ने कहा कि नगर निगम के अपर आयुक्त, सभी बीडीओ और संबंधित थाना प्रभारी इसकी जांच करेंगे. दोषी पाये जानेवालों पर नियमानुसार कार्रवाई होगी. उपायुक्त ने बताया कि आम लोग भी आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों की शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए विजिल एप काम करने लगा है.
लोग इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं. एप में तत्काल की तस्वीर और वीडियो भी भेज सकते हैं. शिकायत मिलने के 100 मिनट में इसका निबटारा किया जायेगा. साथ ही शिकायतकर्ता को इसकी जानकारी भी मिल जायेगी. उपायुक्त ने यह भी कहा कि मतदाता सूची मे नाम जोड़ने की ऑनलाइन प्रक्रिया 10 अप्रैल तक जारी रहेगी. नौ अप्रैल तक आवेदन देनेवालों का मतदाता कार्ड बन जायेगा.
10 अप्रैल को जारी होगी अधिसूचना
चुनाव कार्यक्रम
कार्यक्रम तिथि
अधिसूचना 10 अप्रैल 2019
नामांकन 18 अप्रैल 2019
नामांकन फॉर्म की स्क्रूटनी 20 अप्रैल 2019
नाम वापस लिये जा सकेंगे 22 अप्रैल 2019 तक
मतदान सुबह सात बजे से छह मई 2019
मतगणना पंडरा में 23 मई 2019 को
उपायुक्त ने कहा कि रांची जिले में विशेष मतदाता शिविर भी लगाया जायेगा. जिले में 250 मॉडल बूथ बनाये जायेंगे. 198 महिला बूथ बनेंगे. महिला बूथ में चुनाव कर्मी और महिला सुरक्षाबल तैनात रहेंगे. मौके पर उपस्थित एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि अवैध शराब के खिलाफ पूरे जिले में छापामारी अभियान चलाया जायेगा. वाहनों में अत्याधिक नगद ले जाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी.
मादक पदार्थों के अवैध कारोबार पर भी नजर रखी जायेगी. एडीएम विधि व्यवस्था अखलेश कुमार सिन्हा ने बताया कि चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही रांची जिले के सभी सीमाओं की नाकेबंदी कर दी जायेगी. सभी वाहनों की नियमित जांच होगी़ मौके पर डीडीसी दिव्यांशु झा भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें