33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : विद्यार्थियों को मिलेंगे चार अंक, मैट्रिक में संस्कृत के प्रश्न पत्र में हुई थी तकनीकी गड़बड़ी

रांची : मैट्रिक परीक्षा 2019 में संस्कृत के सभी परीक्षार्थियों को चार अंक मिलेंगे. यह निर्णय शनिवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल की परीक्षा बोर्ड की बैठक में लिया गया. सभी परीक्षार्थियों को अंक देने का निर्णय संस्कृत के प्रश्न संख्या नौ में हुई तकनीकी गड़बड़ी को देखते हुए लिया गया है. संस्कृत की परीक्षा एक […]

रांची : मैट्रिक परीक्षा 2019 में संस्कृत के सभी परीक्षार्थियों को चार अंक मिलेंगे. यह निर्णय शनिवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल की परीक्षा बोर्ड की बैठक में लिया गया. सभी परीक्षार्थियों को अंक देने का निर्णय संस्कृत के प्रश्न संख्या नौ में हुई तकनीकी गड़बड़ी को देखते हुए लिया गया है.
संस्कृत की परीक्षा एक मार्च को हुई थी. प्रश्न संख्या नौ में पूछा गया था कि नीचे दिये गये वाक्यों में रिक्त स्थान को बॉक्स में दिये गये सही शब्दों से भरे. जबकि न तो कोई बॉक्स दिया गया था, न ही कोई शब्द. परीक्षा केंद्र के अधीक्षकों ने इसकी जानकारी संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी को दी थी. प्रश्न चार अंक के थे. लिहाजा, जैक ने अब छात्र हित में सभी परीक्षार्थियों को उक्त प्रश्न के लिए चार अंक देने का निर्णय लिया है. मूल्यांकन के दौरान इस संबंध में सभी मूल्यांकन केंद्र पर इस आशय निर्देश जारी कर दिया जायेगा.
वहीं, जैक बोर्ड की बैठक में 11वीं की 15 व 16 मार्च को द्वितीय पाली में होनेवाली परीक्षा स्थगित करते हुए 25 मार्च को लेने का निर्णय लिया गया. उल्लेखनीय है कि 15 व 16 मार्च को जिन केंद्रों पर 11वीं की परीक्षा होनी है उसमें से कई केंद्रों पर डीएलएड की भी परीक्षा होगी.
इसके अलावे बैठक में मैट्रिक व इंटर की उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के लिए भी केंद्र निर्धारण को स्वीकृति दी गयी. मूल्यांकन 28 मार्च से शुरू होगा. मूल्यांकन कार्य को लेकर 12 मार्च को जैक सभागार में वीक्षकों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया है. जैक अध्यक्षडॉ अरविंद प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में उपाध्यक्ष फूल सिंह, सचिव महीप कुमार सिंह समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.
कल से होगी 11वीं की परीक्षा, तैयारी पूरी : इधर, जैक ने 11वीं की परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है. परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. परीक्षा उन्हीं केंद्रों पर होगी जिन केंद्रों पर इंटर की परीक्षा हुई है. परीक्षा को लेकर आवश्यक सामग्री संबंधित जिला को भेज दी गयी है.
परीक्षा व चुनाव प्रशिक्षण एक साथ
राज्य में 11 मार्च से11वीं की परीक्षा शुरू हो रही है, वहीं रांची में 11 मार्च को ही शिक्षकों का चुनाव कार्य को लेकर प्रशिक्षण है. परीक्षा व चुनाव प्रशिक्षण एक साथ होने से शिक्षक परेशान है. शिक्षकों का कहना है कि वे परीक्षा कार्य छोड़कर प्रशिक्षण में कैसे जा सकते हैं.
इंटर में सात, मैट्रिक में तीन निष्कासित
रांची. मैट्रिक की परीक्षा शनिवार को समाप्त हो गयी. मैट्रिक परीक्षा के अंतिम दिन तीन परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया. सरायकेला में दो व हजारीबाग में एक परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया. वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में गिरिडीह में सात परीक्षार्थी को निष्कासित कर दिया गया. जैक द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य भर में परीक्षा शांतिपूर्वक हुई.
आज ले सकते हैं प्रवेश पत्र
रांची. 11वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले मारवाड़ी कॉलेज के वैसे परीक्षार्थी जिन्होंने अब तक प्रवेश पत्र नहीं लिया है, वे दस मार्च को कॉलेज से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं. यह जानकारी कॉलेज के प्रोफेसर इंचार्ज डॉ कुमार एएन शाहदेव ने दी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें