27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

व्यक्ति को स्वस्थ रखता है बाजरा

रांची : बीएयू में देशभर के कृषि वैज्ञानिकों के दो दिवसीय समूह बैठक का शुक्रवार को समापन हो गया. संस्थान के निदेशक डॉ वीए टोनापी ने कहा कि आधुनिक जीवन शैली से होनेवाली डायबिटीज, हाइपरटेंशन और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बिना दवा के बचने का आसान रास्ता पोषक तत्वों से भरपूर मिलेट्स (बाजरा) का […]

रांची : बीएयू में देशभर के कृषि वैज्ञानिकों के दो दिवसीय समूह बैठक का शुक्रवार को समापन हो गया. संस्थान के निदेशक डॉ वीए टोनापी ने कहा कि आधुनिक जीवन शैली से होनेवाली डायबिटीज, हाइपरटेंशन और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बिना दवा के बचने का आसान रास्ता पोषक तत्वों से भरपूर मिलेट्स (बाजरा) का समुचित उपयोग है.
मिलेट्स हमें कब्जियत से बचाता है.इसमें उपलब्ध ट्रिपटोफेन हमारे मूड को ठंडा एवं संतुलित रखता है. मैगनीशियम माइग्रेन और हृदयाघात की संभावना घटती है. विटामिन बी-3, कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाता है.
ट्राइग्लिसिराइड और सी-रिएक्टिव प्रोटीन घटाकर हृदय रोगों से बचाव करता है. मिलेट ग्लूटेन मुक्त और नॉन-एलर्जिक है तथा इसमें स्वास्थ्य रक्षक एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा भी काफी है.
डॉ टोनापी ने बैठक में देश के 11 राज्यों के 31 शोध केंद्रों से आये वैज्ञानिकों से आग्रह किया कि मिलेट्स से संबंधित प्रस्तावित पुस्तक के लिए वे अपने-अपने क्षेत्रों में मिलेट्स से बननेवाले परंपरागत पकवानों की विधि का सचित्र विवरण संस्थान को भेजें. कार्यक्रम की अध्यक्षता बीएयू के अनुसंधान निदेशक डॉ डीएन सिंह ने की. स्माॅल मिलेट्स के पूर्व परियोजना समन्वयक डॉ प्रभाकर ने भी अपने विचार रखे. आयोजन सचिव डॉ जेडए हैदर ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें