27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : स्वर्णरेखा नदी के जीर्णोद्धार का डीपीआर तैयार

रांची : नाले में तब्दील हो चुकी स्वर्णरेखा नदी के संरक्षण एवं जीर्णोद्धार के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बन गयी है. अहमदाबाद गुजरात की परामर्शी कंपनी एचसीपी डिजाइन एंड कंसल्टेंट ने डीपीआर तैयार किया है. डीपीआर में प्राथमिक स्तर पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने में लगभग 70 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है. […]

रांची : नाले में तब्दील हो चुकी स्वर्णरेखा नदी के संरक्षण एवं जीर्णोद्धार के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बन गयी है. अहमदाबाद गुजरात की परामर्शी कंपनी एचसीपी डिजाइन एंड कंसल्टेंट ने डीपीआर तैयार किया है. डीपीआर में प्राथमिक स्तर पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने में लगभग 70 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है.
स्वर्णरेखा नदी को 18 किलोमीटर के नगरीय क्षेत्र में प्रदूषण से मुक्त करने का प्रस्ताव बनाया गया है. डीपीआर में नदी के मूल स्वरूप को बरकरार रखा गया है. नदी के मूल स्वरूप में छेड़छाड़ किये बिना जीर्णोद्धार कार्य करने की बात कही गयी है. जीर्णोद्धार के लिए किसी की भी निजी जमीन का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव नहीं है.
नदी के किनारे उपलब्ध रास्तों का सुदृढ़ीकरण कर जीर्णोद्धार कार्य पूरा किया जायेगा. डीपीआर में नदी के किनारे बने घाटों का सौंदर्यीकरण करने की भी कार्य योजना है. जरूरत के मुताबिक नये घाटों का निर्माण भी प्रस्तावित है. इसके अलावा प्रमुख स्थानों पर बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जायेंगी.
प्राकृतिक पद्धति के सीवरेज प्लांट से साफ होगा पानी
स्वर्णरेखा में गिरने वाले नालों से नदी के पानी को प्रदूषित होने से बचाने के लिए बायो रेमीडिएशन पद्धति (प्राकृतिक पद्धति) के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाये जायेंगे. स्वर्णरेखा नदी में कुल 12 नालियों का गंदा पानी गिरता है. इसमें छह प्राकृतिक और छह विभिन्न संस्थानों के नाले शामिल हैं. जीर्णोद्धार कार्य के पहले चरण में चार नालों पर प्राकृतिक पद्धति के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगा कर पानी प्रदूषित होने से बचायी जायेगी.
डीपीआर अगले 35 साल की संभावित आबादी को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. जीर्णोद्धार कार्य में सीमेंट और कंक्रीट का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा. जलस्रोत के संरक्षण के लिए सीमेंट और कंक्रीट का इस्तेमाल किये बिना काम करने की योजना बनायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें