36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मॉल में कम समय में ही अपना शिकार ढूंढ़ लेते हैं साइबर अपराधी, कार्ड पेमेंट के दौरान रहें सावधान, कहीं क्लोन न बना लें

एसएसपी ने किया एलर्ट, राजधानी के बड़े शॉपिंग मॉल में घूम रहे हैं साइबर ठगी करनेवाले रांची : राजधानी में इन दिनों साइबर अपराधियों ने साइबर क्राइम के लिए अपना ट्रेंड बदल दिया है. साइबर अपराधी इन दिनों राजधानी के बड़े शॉपिंग मॉल में घूम रहे हैं. मॉल में शॉपिंग के बाद एटीएम या डेबिट […]

एसएसपी ने किया एलर्ट, राजधानी के बड़े शॉपिंग मॉल में घूम रहे हैं साइबर ठगी करनेवाले
रांची : राजधानी में इन दिनों साइबर अपराधियों ने साइबर क्राइम के लिए अपना ट्रेंड बदल दिया है. साइबर अपराधी इन दिनों राजधानी के बड़े शॉपिंग मॉल में घूम रहे हैं. मॉल में शॉपिंग के बाद एटीएम या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के दौरान साइबर अपराधी एटीएम या डेबिट कार्ड का मोबाइल से वीडियो तैयार कर रहे हैं. एटीएम कार्ड का मोबाइल से फोटो ले रहे हैं.
इसके बाद एटीएम या डेबिट कार्ड का नंबर हासिल कर साइबर फ्रॉड कर रहे हैं. इसकी जानकारी रांची पुलिस की साइबर सेल को जांच के दौरान मिली है. पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के जरिये मॉल में शॉपिंग के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग करते और फोटो लेते कुछ संदिग्ध साइबर अपराधियों का वीडियो फुटेज व फोटो भी हासिल किया है. इनके बारे में पुलिस जानकारी एकत्र करने का प्रयास कर रही है, ताकि उनकी पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके.
मॉल में कम समय में ही अपना शिकार ढूंढ़ लेते हैं साइबर अपराधी
पुलिस अधिकारियों के अनुसार साइबर अपराधियों का यह ट्रेंड काफी खतरनाक है. पहले साइबर अपराधी एटीएम के आसपास के इलाके में एटीएम से रुपये निकालने के दौरान रेकी करते थे और कार्ड से संबंध में गोपनीय जानकारी एकत्र कर रुपये निकाल लेते थे या ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते थे. एटीएम-एटीएम घूम कर साइबर अपराधियों को कार्ड के बारे में जानकारी एकत्र करने में अधिक मेहनत करनी पड़ती थी. इससे एक बार में साइबर अपराधी को एक ही शिकार मिलता था.
लेकिन मॉल में शॉपिंग करने के लिए कई लोग आते हैं. अमूमन लोग शॉपिंग के बाद कार्ड से ही पेमेंट करते हैं. इससे साइबर अपराधी कम समय और कम मेहनत में अधिक शिकार हासिल कर लेते हैं. एसएसपी ने आम लोगों को साइबर क्राइम का शिकार होने से बचाने के लिए साइबर सेल की मदद से 18 संदिग्ध मोबाइल नंबर भी हासिल किये हैं. फिलहाल इन नंबरों का सत्यापन किया जा रहा है.
साइबर अपराधियों का फुटेज हासिल करने की हो रही कोशिश
साइबर क्राइम से आमलोगों को बचाने और साइबर अपराधियों के खिलाफ कारगर कार्रवाई के लिए एसएसपी अनीश गुप्ता ने पिछले दो साल के साइबर अपराध को लेकर दर्ज मामले का डाटा तैयार कर स्टडी किया है.
इस दौरान एसएसपी ने पाया कि साइबर अपराधी एटीएम का क्लोन तैयार कर या कार्ड के बारे में गोपनीय जानकारी एकत्र कर लोगों को फोन कर ओटीपी नंबर हासिल कर रुपये की निकासी करते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग भी करते हैं. स्टडी के दौरान विभिन्न थाना क्षेत्र के कुछ एटीएम भी संदिग्ध पाये गये हैं. मामले में कार्रवाई करते हुए एसएसपी ने डोरंडा स्थित एक एटीएम को सील भी करवाया है. इसके अलावा दूसरे संदिग्ध एटीएम के जरिये साइबर अपराधियों का फुटेज हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है.
ताकि साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके. एटीएम और मॉल में निगरानी रखने के लिए एसएसपी ने एक विशेष टीम का गठन किया है. साइबर सेल में छह अतिरिक्त पुलिस अफसर लगाये गये हैं. साइबर क्राइम के नये ट्रेंड को लेकर एसएसपी ने आम लोगों को एलर्ट किया है. ताकि शॉपिंग के बाद पेमेंट करने के दौरान आम लोग अपने आसपास संदिग्ध व्यक्ति पर नजर रख सकें और कोई उनके कार्ड के बारे में जानकारी हासिल नहीं कर सके.
यहां के एटीएम हैं साइबर अपराधियों के निशाने पर
चुटिया, हरमू, हवाई नगर, कडरू, चुटिया, रातू काठीटांड़, झंडा चौक डोरंडा, हटिया, स्नेहा शक्ति अपार्टमेंट कांके, हटिया, हीनू के अलावा दूसरे एटीएम
शॉपिंग मॉल या दूसरे स्थान पर शॉपिंग करने के दौरान एटीएम या डेबिट कार्ड स्वाइप करने के दौरान लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. लोग अपने कार्ड का प्रयोग खुद करें. किसी दूसरे को अपना कार्ड का प्रयोग करने के लिए नहीं दें. आसपास के लोगों पर नजर रखते हुए सुरक्षित तरीके से कार्ड का प्रयोग करें.
अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें