36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : दिव्यांग मतदाताओं को नि:शुल्क पिक एंड ड्रॉप की सुविधा मिलेगी

रांची : चुनाव आयोग दिव्यांगों की निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने के प्रति गंभीर है. दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाने और वापस पहुंचाने के लिए प्रशासन की ओर से नि:शुल्क पिक एंड ड्रॉप की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. इसके लिए आयोग की ओर से मोबाइल एेप लांच किया गया है. […]

रांची : चुनाव आयोग दिव्यांगों की निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने के प्रति गंभीर है. दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाने और वापस पहुंचाने के लिए प्रशासन की ओर से नि:शुल्क पिक एंड ड्रॉप की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. इसके लिए आयोग की ओर से मोबाइल एेप लांच किया गया है.
पिक एंड ड्रॉप की सुविधा चाहने वाले दिव्यांग मतदाताओं को ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. दिव्यांगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए राज्य, जिला व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कई पैरामीटर पर काम किया जा रहा है. दिव्यांगों की चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए महिला, बाल विकास एवं समाज कल्याण विभाग की सहायक निदेशक श्वेता गुप्ता को स्टेट कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया है.
जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के स्तर पर भी समन्वयक नियुक्त किये जा रहे हैं. आयोग ने दिव्यांगों की पहचान के लिए महिला, बाल विकास एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगों की संख्या से संबंधित डाटा के आधार पर काम करने का निर्देश दिया है. 18 वर्ष से अधिक उम्र के दिव्यांगों की जिला निर्वाची पदाधिकारी, इआरओ व बूथ लेवल ऑफिसर द्वारा बूथवार सूची तैयार की जा रही है.
दिव्यांगता की श्रेणी चिह्नित करते हुए बूथवार दिव्यांगों को अलग कर मतदाता सूची में नाम दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू की गयी है. मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने आने वाले दिव्यांगों के लिए बूथों पर मतदाता सहायता केंद्र की व्यवस्था की गयी है. उन्हें ज्यादा देर तक इंतजार नहीं कराने का आदेश दिया गया है.
दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए विशेष शिविर लगाने, क्षेत्रीय या सरल भाषा, साइन लैंग्वेज और ब्रेल लिपि में प्रचार सामग्री की व्यवस्था करने की अनुमति होगी. दृष्टिहीन मतदाताओं को मतदान से पहले ब्रेल लिपि में डमी बैलेट पेपर भी उपलब्ध कराया जायेगा. दिव्यांग मतदाताओं को दी जानेवाली सुविधाओं की मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों को प्रतिनियुक्त कर उनको विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया जा रहा है.
मतदान के दिन बूथों पर दिव्यांगों के लिए सुविधाओं को सुनिश्चित किया गया है. दिव्यांगों का मतदान केंद्र हर हाल में भूतल पर ही होगा. सभी मतदान केंद्रों पर रैंप का यूनिफॉर्म डिजाइन बनाया जा रहा है. जहां स्थायी रैंप उपलब्ध नहीं होगा, वहां मोबाइल रैंप की व्यवस्था की जायेगी. मतदान केंद्र तक जाने वाले पहुंच पथ (एप्रोच रोड) समतल होंगे.
व्हीलचेयर से आनेवाले मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्र का प्रवेश गेट (एंट्रेंस) चौड़ा होगा. वोटिंग कंपार्टमेंट में भी उनके लिए पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी. आयोग ने कहा है कि संभव हो तो दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्र में अलग से प्रवेश की व्यवस्था की जाये. मतदान केंद्र में दिव्यांगों के वाहनों की पार्किंग की भी अलग व्यवस्था की जाये. चिह्नित मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था भी होनी चाहिए. उनके प्रवेश को प्राथमिकता दी जाये. आयोग ने दिव्यांगों के घरों तक वोटर पर्ची का वितरण और मतदान के पूर्व उनके मतदान केंद्र का लोकेशन बताना अनिवार्य किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें