37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिये नाम जोड़ने के लिए करें आवेदन

रांची : चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर पूरा जोर दिया है. मतदाताओं के लिए आयोग ने मोबाइल एेप भी बनाया है. यह ऐप गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. ऐप का नाम वोटर हेल्पलाइन है. एंड्राॅयड फोन पर प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एेप को डाउनलोड किया जा […]

रांची : चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर पूरा जोर दिया है. मतदाताओं के लिए आयोग ने मोबाइल एेप भी बनाया है. यह ऐप गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. ऐप का नाम वोटर हेल्पलाइन है.
एंड्राॅयड फोन पर प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एेप को डाउनलोड किया जा सकता है. यह एेप आसान और विश्वसनीय है. इस एेप के माध्यम से मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, स्वीप, एनवीएसपी, मतदाता सर्च व शिकायत पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
वोटर हेल्पलाइन ऐप पर इपीआइसी नंबर के जरिये निर्वाचन से जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी सर्च की जा सकती है. मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. नये वोटर आइडी कार्ड बनाने के लिए इससे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. ऐप से आयोग की वेबसाइट के जरिये मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में देख सकते हैं.
मतदाता सूची में नाम के साथ अपनी भाग संख्या व क्रमांक संख्या भी मतदाता देख सकेंगे. विधानसभा क्षेत्र में बदलाव, एक ही विधानसभा क्षेत्र में बूथ में बदलाव व मतदाता सूची में दी गयी जानकारी में अगर कोई गड़बड़ी हो, तो उसमें सुधार के लिए आवेदन किया जा सकता है.
हालांकि इनके लिए अलग-अलग फॉर्म के फॉर्मेट का इस्तेमाल करना होगा. विदेशों में रह रहे एनआरआइ भी ऐप के जरिये मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
आवेदन का स्टेटस भी अपडेट करेगा ऐप : वोटर हेल्पलाइन ऐप एनवीएसपी से जुड़े सभी आवेदन, अधिसूचनाऔर स्टेट्स अपडेट की जानकारी देगा. इसमें निर्वाचन प्रक्रिया की बेहतर समझ के लिए टैग बेस्ड सवाल पूछने की भी सुविधा है.
ऐप पर भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट और स्वीप पर प्रकाशित आर्टिकल्स व गैलरी देखने की भी सुविधा है. भारत निर्वाचन आयोग से संबंधित समाचार व प्रेस रिलीज से अवगत भी हो सकेंगे. ऐप से एनवीएसपी की साइट पर जाकर चुनाव से जुड़ी शिकायतें भी दर्ज करायी जा सकती हैं.
आयोग की वेबसाइट पर बिना घर का नंबर दिये नहीं स्वीकार हो रहा आवेदन : चुनाव आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर नये मतदाताओं को जोड़ने का आवेदन लिया जा रहा है. आवेदन में हाउस नंबर का भी कॉलम है. यह कॉलम अनिवार्य कर दिया गया है. बिना हाउस नंबर दिये आवेदन स्वीकार नहीं किया जा रहा है. ऐसे में किराये के घर में रहने वाले लोगों को परेशानी हो रही है. इधर, कई जगहों से आयोग की वेबसाइट नहीं खुलने की भी शिकायत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें