34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 2208 करोड़ रुपये से संवरेगा शहर

रांची : छुट्टी होने के बावजूद रविवार को रांची नगर निगम ने शहर के विकास का बजट पेश किया. 2208 करोड़ रुपये के इस बजट पर नगर निगम सभागार में चर्चा की गयी. इस पर स्टैंडिंग काउंसिल के सदस्यों ने एक बार फिर से सवाल खड़ा कर दिया. पार्षदों ने इसे आंकड़ों का बजट बताया. […]

रांची : छुट्टी होने के बावजूद रविवार को रांची नगर निगम ने शहर के विकास का बजट पेश किया. 2208 करोड़ रुपये के इस बजट पर नगर निगम सभागार में चर्चा की गयी. इस पर स्टैंडिंग काउंसिल के सदस्यों ने एक बार फिर से सवाल खड़ा कर दिया. पार्षदों ने इसे आंकड़ों का बजट बताया. इसके बाद आठ संशोधन के बाद इसे पास किया गया.
अब संशोधन के साथ इस बजट को निगम बोर्ड की बैठक में रखा जायेगा. निगम द्वारा पेश किये गये इस बजट में इस बार मुख्य ध्यान सड़क-नाली बनाने, हर घर को सप्लाई वाटर उपलब्ध कराने और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बेघरों को आवास उपलब्ध कराने की योजना प्रमुख है. वित्तीय वर्ष 2019-20 के इस बजट में निगम ने अपने स्रोत से 148 करोड़ रुपये आय का अनुमान लगाया है.
इस आय की 25 फीसदी राशि (करीब 38 करोड़ रुपये) गरीबों के विकास के लिए खर्च किये जाने का प्रावधान बजट में किया गया है. बैठक में मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार सहित पार्षद उपस्थित थे.
पैदल चलनेवालों के लिए बनेगा फुट ओवरब्रिज : बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मेयर ने कहाकि इस बार के बजट में रोड पर
पैदल चलनेवालों का ख्याल रखा गया है. आनेवाले समय में शहर के किनारे पैदल चलनेवालों की सुविधा के लिए फुट ओवरब्रिज या अंडरपास बनाया जायेगा. स्कूल और कॉलेज में निगम की ओर से पीने के पानी, शौचालय और लाइट की व्यवस्था की जायेगी. जल संरक्षण को लेकर नगर निगम 300 रेन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण विभिन्न वार्डों में करेगा. नाली का पानी ट्रीटमेंट करने के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया जायेगा. इसके अलावा शहर के फुटपाथ दुकानदारों को व्यवस्थित करने के लिए शहर को चार जोन में बांटकर योजनाएं बनायी जायेंगी.
रांची : कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक तक के चयनित फुटपाथ दुकानदार पांच मार्च तक जयपाल सिंह स्टेडियम में शिफ्ट हो जायेंगे. नगर आयुक्त मनोज कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. जारी आदेश में नगर आयुक्त ने कहा है कि पांच फरवरी को टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक के बाद रांची नगर निगम ने अपनी वेबसाइट पर चयनित फुटपाथ दुकानदारों की सूची जारी की थी.
इसके बाद सभी दुकानदारों से दावा-आपत्ति मांगा गया था. दावा-आपत्ति की जांच के बाद फुटपाथ दुकानदारों की फाइनल सूची जारी की गयी है. सभी फुटपाथ दुकानदारों से यह आग्रह है कि वे अपना नाम नगर निगम की वेबसाइट या नगर निगम कार्यालय के नोटिस बोर्ड में देख सकते हैं. जिनका नाम सूची में हो, वे दुकानदार तय तिथि तक वेंडर मार्केट में शिफ्ट हो जायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें