36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची :गलतियां सुधारने की दिशा में शीघ्र की जाये कार्रवाई

रांची :मतदान हर वयस्क भारतवासी का अधिकार है. वोट करें, देश गढ़ें मुहिम के तहत लोगों को उनका अधिकार दिलाने में प्रभात खबर सहायक की भूमिका में है. मतदाता सूची से नाम काटे जाने, आवेदन के बाद भी नाम नहीं जोड़ने या मतदाता पहचान पत्र नहीं मिलने की शिकायतें बड़ी संख्या में प्रभात खबर को […]

रांची :मतदान हर वयस्क भारतवासी का अधिकार है. वोट करें, देश गढ़ें मुहिम के तहत लोगों को उनका अधिकार दिलाने में प्रभात खबर सहायक की भूमिका में है. मतदाता सूची से नाम काटे जाने, आवेदन के बाद भी नाम नहीं जोड़ने या मतदाता पहचान पत्र नहीं मिलने की शिकायतें बड़ी संख्या में प्रभात खबर को प्राप्त हुई हैं. उनमें से कुछ शिकायतों को छापा गया है. आज शिकायतकर्ताओं की पहचान से भी अवगत कराया जा रहा है. कोशिश है कि चुनाव आयोग या जिला प्रशासन के जवाबदेह अधिकारी शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए उनको दूर करने का प्रयास करेंगे. पाठकों से अपील है कि मतदाता सूची से संबंधित अपनी शिकायतों के साथ पहचान की जानकारी भी मेल आइडी vivek.chandra@prabhatkhabar.in पर दें.
पहले वाेटर लिस्ट में नाम था. मेरा बूथ राम लखन सिंह यादव कॉलेज में था. चार साल रांची से बाहर रहने के कारण नाम कट गया. इस साल छह जनवरी को मैंने ऑनलाइन एनवीएसपी पाेर्टल पर आवेदन किया. रेफरेंस नंबर-OUJ091136877 है. पिछले डेढ़ महीने से स्टेटस चेक करने पर सिर्फ बीएलओ एप्वाइंटेड दिखा रहा है. वाेटर कार्ड अभी तक नहीं बना.
– घनश्याम श्रीवास्तव, शिवशक्ति नगर, हैदर अली राेड, काेकर, फोन नंबर : 8210304891
मैंने अपना निवास जमशेदपुर पूर्वी से जमशेदपुर पश्चिमी में बदल लिया है. मेरा व मेरी पत्नी के वोटर आइडी में पता बदलने के लिए मैंने 13 नवंबर 2016 को आवेदन किया था. 25 जनवरी 2018 को हमें पुराने इपिक नंबर और बदले हुए पते के साथ नया कार्ड मिला. लेकिन, नये वोटर आइडी में कई गलतियां हैं. उसमें हमारे नये घर का नंबर है, पर पता नहीं लिखा है. जन्मतिथि की जगह केवल उम्र लिखी गयी है. सरनेम गलत और अधूरा लिखा गया है. हमारा बूथ तीन किमी दूर बना दिया गया है. इन गलतियों को सुधारने के लिए आवेदन देने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है.
– रमेश चंद्र श्रीवास्तव, फोन: 9234501790
मेरा इपिक नंबर एमएनके7324510 है. रेफरेंस आइडी ओपीएच619142046 है. मैंने 24 दिसंबर 2018 को ऑनलाइन फॉर्म छह भरा था. मेरा आवेदन 18 जनवरी 2019 को स्वीकृत किया गया. अब जब मैं ऑनलाइन एनवीएसपी पर देखता हूं, तो मेरा राज्य मिजोरम लिखा नजर आता है. मैं झारखंड का रहने वाला हूं. . मुझे राज्य में सुधार करने के बाद मेरा वोटर आइडी कार्ड कैसे उपलब्ध होगा.
– पिंटू कुमार, इ-मेल pintuhzbkumar680@gmail.com
जिला में सभी निर्वाचन बूथों पर नाम जोड़ने या मतदाता सूची में सुधार के लिए कैंप लगाये जा रहे हैं. इन बूथों पर इसके लिए फॉर्म उपलब्ध रहने की बात भी कही जा रही है. पर, धनबाद में लोगों को पहले वाले बूथ पर जाकर नाम कटवाने और उसके बाद चढ़ाने की बात कही जाती है. एक जगह से नाम काट कर दूसरी जगह जोड़ने के लिए मतदाता को परेशान नहीं किया जाना चाहिए. धनबाद में कुसुम बिहार के निकट हीरक रोड पर हमारी नयी सोसाइटी है. इसमें लगभग तीन सौ वोटर हैं. उनका यहां के वोटर लिस्ट में नाम नहीं है.
– अमिताभ सिन्हा, सूर्या हाइलैंड सिटी, धनबाद
एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करते समय गोड्डा जिला में क्लिक करने के बाद विधानसभा और लोकसभा क्षेत्र अलग-अलग आता है. विधानसभा क्षेत्र में बोरियो लिखने पर मेरा स्थायी पता का जिला गोड्डा नहीं बताया जाता है. क्या करना चाहिए.
– बिनय बेसरा, फोन नंबर : 8084992959

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें