34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए रिम्स में खुलेगा एमएनएचआरसी सेंटर

रांची : यूनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआइडी) की आइपीइ ग्लोबल झारखंड की पहल पर रिम्स में मैटरनल न्यूबाॅर्न हेल्थ रिसोर्स सेंटर (एमएनएचआरसी) खोला जायेगा. सेंटर को खोलने का उद्देश्य राज्य में मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करना है. सेंटर को संचालित करने के लिए आइपीइ ग्लोबल झारखंड का एक प्रतिनिधिमंडल रिम्स निदेशक डॉ […]

रांची : यूनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआइडी) की आइपीइ ग्लोबल झारखंड की पहल पर रिम्स में मैटरनल न्यूबाॅर्न हेल्थ रिसोर्स सेंटर (एमएनएचआरसी) खोला जायेगा. सेंटर को खोलने का उद्देश्य राज्य में मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करना है.
सेंटर को संचालित करने के लिए आइपीइ ग्लोबल झारखंड का एक प्रतिनिधिमंडल रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह व अधीक्षक डॉ विवेक कश्यप से मुलाकात किया और इसके संचालन की पूरी जानकारी से अवगत कराया.
जानकारी के अनुसार रिम्स के स्त्री विभाग में सेंटर के लिए जगह चिह्नित कर ली गयी है. सेंटर के संचालन के लिए एमएनएचआरसी मैनपावर, कंप्यूटर और स्टेशनरी की सुविधा उपलब्ध करायेगा. रिम्स में स्थित यह सेंटर राज्य के दोनों मेडिकल कॉलेज को भी नियंत्रित करेगा. सेंटर से दोनों मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित भी किया जायेगा.
सदर अस्पताल से लेकर सीएचसी के डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने का कार्य यहीं से किया जायेगा. जानकारी के अनुसार देश में एक लाख में 130 महिलाओं की मौत प्रसव के दौरान हो जाती है. वहीं, 1000 में 34 बच्चों की मौत जन्म के एक साल के अंदर हो जाती है.
रिम्स निदेशक व अधीक्षक से मिले आइपीइ ग्लोबल झारखंड के प्रतिनिधि
एमएनएचआरसी के लिए स्त्री विभाग में चिह्नित कर ली गयी है जगह
मैटरनल न्यूबाॅर्न हेल्थ रिसोर्स सेंटर को शुरू करने के लिए आइपीइ ग्लोबल झारखंड का एक प्रतिनिधिमंडल मिला है. सेंटर को शुरू करने के लिए स्त्री विभाग में जगह चिह्नित की गयी है. इस सेंटर से राज्य के मेडिकल कॉलेज व सीएचसी के डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया जायेगा. इससे मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी आयेगी.
डॉ विवेक कश्यप, अधीक्षक, रिम्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें