38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : मौलाना आजाद बिल्डिंग में शिफ्ट हुआ योग विभाग

रांची : रांची विश्वविद्यालय का योग विभाग विवि के मोरहाबादी स्थित मौलाना आजाद बिल्डिंग में स्थानांतरित हो गया है. गुरुवार को यहां विधिवत पूजन और हवन के साथ योग विभाग का शुभारंभ हुआ. शुक्रवार से सभी कक्षाएं इसी भवन में संचालित होंगी. इससे पहले योग विभाग की कक्षाएं पुराने कुलपति आवास में संचालित होती थीं. […]

रांची : रांची विश्वविद्यालय का योग विभाग विवि के मोरहाबादी स्थित मौलाना आजाद बिल्डिंग में स्थानांतरित हो गया है. गुरुवार को यहां विधिवत पूजन और हवन के साथ योग विभाग का शुभारंभ हुआ. शुक्रवार से सभी कक्षाएं इसी भवन में संचालित होंगी. इससे पहले योग विभाग की कक्षाएं पुराने कुलपति आवास में संचालित होती थीं.
विभाग के हेड क्लर्क विकास कुमार ने बताया कि नये स्थान पर पठन-पाठन कार्य शुरू होने से पहले आयोजित इस पूजन एवं हवन कार्यक्रम में सत्र 2017-19, सत्र 2018-20 के स्नातकोत्तर व पीजी डिप्लोमा इन योगा के सभी विद्यार्थी और शिक्षक उपस्थित थे. विभाग के शिक्षक मनोज सोनी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन एवं हवन कराया. साथ ही योग विभाग और इसके विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की.
योग विभाग को जल्द ही मिलेगा अपना भवन : कार्यक्रम में पहुंची रांची विश्वविद्यालय की प्रतिकुलपति कामिनी कुमार ने विभाग के विद्यार्थियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में योग विभाग ने काफी उपलब्धियां हासिल की हैं. यहां के विद्यार्थी विभाग का नाम रोशन कर रहे हैं.
विभाग द्वारा पीजी और पीजी डिप्लोमा के अलावा जल्द ही सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किया जायेगा. इसके लिए काफी जगह की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में बहुत जल्द विभाग को अपना भवन मिलेगा, जो पूरी तरह से योग को समर्पित होगा.
उस भवन में लाइब्रेरी, लैब और योगाभ्यास के लिए बड़ा स्पेस होगा. नये भवन में नेचुरोपैथी और आयुर्वेद की पढ़ाई शुरू करने की भी तैयारी चल रही है. कार्यक्रम को रांची यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू पीके वर्मा, डायरेक्टर टुलु सरकार और को-ऑर्डिनेटर आनंद कुमार ने भी संबोधित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें