29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची विवि में स्नातक में अब दो सब्सिडियरी विषय की पढ़ाई

रांची : विश्वविद्यालय में अब स्नातक स्तर पर फिर से विद्यार्थी दो सब्सिडियरी विषय की पढ़ाई कर सकेंगे. सीबीसीएस सिस्टम में तहत संचालित पाठ्यक्रम में अब तक एक ही इलेक्टिव (सब्सिडियरी) विषय की पढ़ाई होती थी. शैक्षणिक सत्र 2018-21 से अब पूर्व की भांति दो सब्सिडियरी विषय की पढ़ाई होगी. इस प्रस्ताव को रांची विश्वविद्यालय […]

रांची : विश्वविद्यालय में अब स्नातक स्तर पर फिर से विद्यार्थी दो सब्सिडियरी विषय की पढ़ाई कर सकेंगे. सीबीसीएस सिस्टम में तहत संचालित पाठ्यक्रम में अब तक एक ही इलेक्टिव (सब्सिडियरी) विषय की पढ़ाई होती थी. शैक्षणिक सत्र 2018-21 से अब पूर्व की भांति दो सब्सिडियरी विषय की पढ़ाई होगी. इस प्रस्ताव को रांची विश्वविद्यालय के एकेडमिक काउंसिल से बुधवार को स्वीकृति मिल गयी.
एकेडमिक काउंसिल की बैठक विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में हुई. रांची विश्वविद्यालय में परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि के 21 दिन बाद परीक्षा शुरू करने का प्रावधान था. एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इसमें भी बदलाव पर विचार किया गया. बैठक में निर्णय लिया गया कि वर्तमान में विवि के शैक्षणिक सत्र कुछ विलंब से चल रहा है, इसे नियमित करने के लिए इसमें बदलाव किया जाये. अब परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि के 12 दिन बाद भी परीक्षा शुरू की जा सकती है.
बैठक में एमए इन परफार्मिंग आर्ट विषय से पास विद्यार्थियों को पीएचडी करने की अनुमति देने के प्रस्ताव पर विचार किया गया. बैठक में इसे अस्वीकृत कर दिया गया. बैठक में निर्णय लिया गया कि स्वपोषित कार्यक्रम के तहत चलनेवाले पाठ्यक्रम के लिए पद सृजन का प्रस्ताव सरकार को भेजा जायेगा. रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत बी फार्मा कोर्स की पढ़ाई शुरू करने के लिए फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित पाठ्यक्रम को स्वीकृति दी गयी.
पाठ्यक्रम को स्वीकृति मिलने के साथ विश्वविद्यालय में बी फार्मा की पढ़ाई शुरू करने का रास्ता साफ हो गया. एकेडमिक काउंसिल ने पीएचडी, डीएससी, डिलीट के रेगुलेशन को स्वीकृति दी. बैठक में प्रतिकुलपति प्रो कामिनी कुमार, कुलसचिव डॉ आरके चौधरी, संकायाध्यक्ष डॉ आरपीपी सिंह, डॉ डीके भट्टाचार्या, विभागाध्यक्ष डॉ रामेश्वर साहू समेत अन्य सदस्य उपस्थिति थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें