28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : चार दिन बाद रिम्स में दोबारा होगी ओपेन हार्ट सर्जरी, एम्स की टीम करेगी सहयोग

फिर पूरे जोश के साथ वर्कशॉप की तैयारी में जुटा रिम्स का सीटीवीएस विभाग रांची : रिम्स के कार्डियेक थोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) विभाग मार्च के प्रथम सप्ताह में दोबारा ओपेन हार्ट सर्जरी करेगा. इसके लिए तीन और चार मार्च को कार्यशाला आयोजित की जायेगी. इसमें दो मरीजों की ओपेन हार्ट सर्जरी की जायेगी. […]

फिर पूरे जोश के साथ वर्कशॉप की तैयारी में जुटा रिम्स का सीटीवीएस विभाग
रांची : रिम्स के कार्डियेक थोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) विभाग मार्च के प्रथम सप्ताह में दोबारा ओपेन हार्ट सर्जरी करेगा. इसके लिए तीन और चार मार्च को कार्यशाला आयोजित की जायेगी. इसमें दो मरीजों की ओपेन हार्ट सर्जरी की जायेगी. रिम्स के सीटीवीएस विभाग को इस बार एम्स की टीम सहयोग करेगी. एम्स के कार्डियेक सर्जरी विभाग के डॉ देवगुरु और एनेस्थिसिया विभाग के डॉ पराग गर्द को इसके लिए आमंत्रित किया गया है.
इधर, रिम्स में दूसरी बार होने वाली ओपेन हार्ट सर्जरी की तैयारी शुरू कर दी गयी है. सर्जरी के लिए मरीजों का चयन किया जा रहा है.
रिम्स के सीटीवीएस विभागाध्यक्ष डॉ अंशुल कुमार ने बताया कि ओपेन हार्ट सर्जरी की दूसरी कार्यशाला मार्च के प्रथम सप्ताह में होगी, जिसकी तैयारी की जा रही है. मैकेड कंपनी द्वारा रिम्स को उपलब्ध करायी गयी हार्ट लंग मशीन का उपयोग किया जायेगा. पहली बार हुई ओपेन हार्ट सर्जरी के लिए जो टेक्निशियन व परफ्यूजनिस्ट थे, उन्हें फिर सहयोग के लिए बुलाया जायेगा.
चल रही मशीन खरीद की प्रक्रिया
रिम्स में हार्ट लंग मशीन की खरीद के लिए प्रक्रिया तेजी से चल रही है. रिम्स प्रबंधन व सीटीवीएस विभाग ने देश के कुछ सरकारी संस्थानों द्वारा छह माह में की गयी खरीद के कागजात मंगाये हैं. उम्मीद है कि एक-दो माह में मशीन की खरीदारी कर ली जायेगी.
ओपेन हार्ट सर्जरी दोबारा मार्च में प्रथम सप्ताह में की जायेगी. इस बार एम्स के कार्डियेक सर्जरी व एनेस्थिसिया विभाग के एक्सपर्ट को आमंत्रित किया जायेगा.
डॉ डीके सिंह, निदेशक, रिम्स
रिम्स में इलाज के दौरान बच्चे की मौत परिजनों ने कहा : डॉक्टर ने गलत सूई दी
रांची : रिम्स के शिशु विभाग में भर्ती प्लाजा चौक के रहनेवाले एक पांच साल के बच्चे की मौत बुधवार रात 8:30 बजे हो गयी. परिजनों का आरोप है कि जूनियर डॉक्टर ने एक सूई मंगायी, जिसको लगाने के बाद बच्चे की मौत हो गयी. हालांकि, बच्चे में खून की कमी की समस्या थी और उसे रिम्स में खून भी चढ़ाया गया था. परिजनों का यह भी कहना था कि बच्चे की मौत के बाद जब उन्होंने जूनियर डॉक्टर से पूछताछ की तो उन्होंने बदसलूकी भी की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें