30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : लोकसभा चुनाव को ले 15 तक मतदान केंद्रों पर सुविधाएं उपलब्ध करा दें: एल खयांग्ते

राज्य स्तरीय समन्वय समूह की बैठक में दिये गये निर्देश रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खयांग्ते ने बुधवार को राज्य स्तरीय समन्वय समूह के अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, शौचालय व प्रतीक्षा कक्ष का […]

राज्य स्तरीय समन्वय समूह की बैठक में दिये गये निर्देश
रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खयांग्ते ने बुधवार को राज्य स्तरीय समन्वय समूह के अधिकारियों के साथ बैठक की.
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, शौचालय व प्रतीक्षा कक्ष का कार्य 15 मार्च तक पूरा कर लें. उन्होंने सभी जिला निर्वाची पदाधिकारियों से कहा कि तय तिथि तक सारे मतदान केंद्रों को दुरुस्त कर लें.
वहीं, वाहनों की आवश्यक संख्या का निर्धारण एवं परिवहन से संबंधित सारे कार्यों का निष्पादन वाहन प्रणाली के जरिये करने का निर्देश दिया. बैठक में भवन निर्माण सचिव सुनील कुमार, पंचायती राज सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता सचिव, उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, परिवहन विभाग सचिव के अलावा झारखंड पुलिस नोडल पदाधिकारी आशीष बत्रा, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के नोडल पदाधिकारी संजय लाटकर, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे व मनीष रंजन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.
पुलिस अफसरों को दी गयी सी-विजिल एप की ट्रेनिंग : दूसरी तरफ, मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में बुधवार को राज्य के पुलिस अफसरों को सी-विजिल एप की ट्रेनिंग दी गयी. उन्हें बताया गया कि इसका इस्तेमाल कैसे होता है. यहां से ट्रेनिंग हासिल करने के बाद ये मास्टर ट्रेनर के रूप में काम करेंगे. यानी चुनाव से जुड़े अन्य पुलिसकर्मियों को वे प्रशिक्षित करेंगे. अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष रंजन ने पुलिस अफसरों को सी विजिल की ट्रेनिंग दी.
मौके पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे भी मौजूद थे. ट्रेनिंग के दौरान बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल एप सी-विजिल लांच किया है. यह लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल होगा. इसके तहत कोई भी आम व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करा सकेगा. यह एप अधिसूचना जारी होने से चुनाव के एक दिन बाद तक काम करेगा.
198 पिंक बूथों पर महिलाकर्मियों को नियुक्त करें : उपायुक्त
रांची : लोकसभा चुनाव के लिये गठित विभिन्न कोषांगों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारियों के साथ उपायुक्त राय महिमापत रे ने बुधवार को बैठक की. उपायुक्त ने चुनाव को लेकर बनाये गये 198 पिंक बूथों पर नगर निगम क्षेत्र में महिलाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का आदेश दिया. साथ ही पारा शिक्षकों व अनुबंधकर्मियों की भी आवश्यकतानुसार प्रतिनियुक्ति की जाये. इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण कोषांग की भी समीक्षा की. उपायुक्त ने कहा कि दो व तीन मार्च को भी विशेष कैंप लगाएं, ताकि छूटे लोगों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का मौका मिल सके.
दो व तीन मार्च को लगेगा शिविर
रांची : कोई भी याेग्य मतदाता नहीं छूटे की तर्ज पर जिला प्रशासन विभिन्न बूथों पर दो व तीन मार्च को भी शिविर का आयोजन कर रहा है.
जिन मतदाताओं का नाम छूट गया है वो शिविर में आकर आवेदन-6 भर सकते हैं. काेई समस्या हो तो टाॅल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर सकते हैं. इसके साथ ही जिला जनसंपर्क इकाई की ओर से जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ-साथ सभी सहायक निर्वाचन पदाधिकारियों का मोबाइल नंबर जारी कर दिया है.
जिनके मोबाइल नंबर जारी किये गये हैं
उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी 9431708333
सहायक निर्वाचन पदाधिकारी तमाड़ 9431107193
सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सिल्ली 9431170128
सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी ओरमांझी 8789957895
सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अरगोड़ा 9470185526
सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी नामकुम 8092367023
सहायक निर्वाचन पदाधिकारी रांची 9431701700
सहायक निर्वाचन पदाधिकारी हटिया 9431101954
सहायक निर्वाचन पदाधिकारी कांके 9430146607
सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी मांडर 8709558912
सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी बेड़ो 9431593299

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें