31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : को-ऑपरेटिव फॉर्मिंग करनेवालों को 70% अनुदान पर देंगे कृषि उपकरण

पीएम-किसान के लाभुकों के बीच बंटा प्रमाण पत्र, सीएम बोले ओरमांझी में हुआ राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन 12 लाभुकों को सांकेतिक तौर पर दिया गया योजना का प्रमाण पत्र रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि सरकार ने तय किया है कि झारखंड में को-ऑपरेटिव फॉर्मिंग (सहकारी कृषि) करनेवाले किसानों के समूह […]

पीएम-किसान के लाभुकों के बीच बंटा प्रमाण पत्र, सीएम बोले
ओरमांझी में हुआ राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन
12 लाभुकों को सांकेतिक तौर पर दिया गया योजना का प्रमाण पत्र
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि सरकार ने तय किया है कि झारखंड में को-ऑपरेटिव फॉर्मिंग (सहकारी कृषि) करनेवाले किसानों के समूह को 70 फीसदी अनुदान पर कृषि उपकरण दिये जायेंगे. क्योंकि बंटवारे के कारण खेत छोटे हो रहे हैं. एक साथ मिलकर खेती करने से फायदा होगा. मुख्यमंत्री रविवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान)के उद्घाटन के मौके पर ओरमांझी में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में बोल रहे थे.
यहां मुख्यमंत्री ने सांकेतिक तौर पर 12 लाभुकों को स्कीम का प्रमाण पत्र दिया. इन किसानों के खाते में इस योजना के तहत दो-दो हजार रुपये खाते में चला गया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान धान-गेहूं के साथ-साथ बागवानी भी करें. यहां के उत्पादों की मांग बाहर भी है. सरकार किसानों को बाजार उपलब्ध करायेगी.
सरकार की कोशिश है कि किसान कम लागत में ज्यादा कमाई करें. झारखंड सरकार चाहती है कि 2022 तक किसानों की आय चार गुनी हो जाये. झारखंड के किसानों को प्रधानमंत्री के साथ-साथ राज्य सरकार की योजना से प्रति एकड़ छह हजार रुपये दिये जायेंगे. मई में झारखंड योजना की पहली किस्त भी मिल जायेगी.
अब तक पांच लाख से अधिक डाटा स्वीकृत
कृषि विभाग की सचिव पूजा सिंघल ने बताया कि भारत सरकार के पास अब तक पांच लाख से अधिक किसानों का डाटा स्वीकृत हो गया है. जिन किसानों के पास पांच एकड़ से कम जमीन है, वह टैक्स नहीं देते हैं, उनको इसका लाभ मिलेगा. मार्च तक सूचीबद्ध होनेवाले सभी किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की किस्त डाल दी जायेगी.
जिनका नाम लैंड रिकाॅर्ड में है, वही इस स्कीम के लाभुक हैं. सरकार इसमें संशोधन करने पर सोच रही है. मंच पर विधायक रामकुमार पाहन, डॉ जीतू चरण राम, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, स्कीम के झारखंड के नोडल अफसर मंजुनाथ भजयंत्री, आइजी निबंधन बी मुत्थु कुमारी, कृषि निदेशक रमेश घोलप, उपायुक्त राय महिमापत रे, एसएसपी अनीश गुप्ता भी मौजूद थे.
सखी मंडल ने पिलायी चाय
रोहिंडा गांव चारु पंचायत से पूर्वी सखी मंडल की सुशीला देवी ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को चाय पिलायी. सीएम इस समय पीएम-किसान स्कीम लांच होने का सीधा प्रसारण देख रहे थे.
हजारीबाग के किसान को पीएम से मिला प्रमाण पत्र
हजारीबाग के किसान इंद्र नारायण कुशवाहा को गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री के हाथों इस स्कीम का प्रमाण पत्र मिला. मुख्यमंत्री रघुवर दास इस किसान को बधाई दी.
31 हजार रुपये तक मिलेंगे झारखंड के किसानों को
झारखंड के पांच एकड़ जमीन वाले किसानों को 31 हजार रुपये तक मिलेंगे. केंद्र सरकार छह हजार (कितनी भी जमीन होने पर) और राज्य सरकार ने प्रति एकड़ पांच हजार रुपये देने की घोषणा की है. सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में विकास हो रहा है. गांव-गांव में सड़कें बन रही हैं. पिछले 70 साल में जो नहीं दिखा था, वह पिछले चार साल में दिखने लगा है.
सीएम ने जिन किसानों को दिया प्रमाण पत्र
बलि उरांव व अब्बास अंसारी (लोहरदगा), प्रीति शिखा (हजारीबाग), लुटू महतो, भानू प्रसाद महतो, शकुंतला देवी (रांची), अंबिका साहु व देवचरण साहू (सिमडेगा), मुनू देवी व रामपदो महतो (रामगढ़), बुधन देवी (खूंटी), बैगुन बीबी (गुमला).

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें