33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : हरमू नदी के सौंदर्यीकरण के नाम पर लूट हुई : मेयर

रांची : मेयर आशा लकड़ा और डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय बुधवार को हरमू नदी सौंदर्यीकरण कार्य का जायजा लेने पहुंचे. दोनों नगर निगम के अधिकारियों के साथ करीब तीन किलोमीटर तक नदी किनारे-किनारे पैदल चले और यह देखा कि सौंदर्यीकरण के तहत क्या-क्या काम हुए हैं. उन्होंने देखा कि नदी के किनारे लगाये गये पत्थर […]

रांची : मेयर आशा लकड़ा और डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय बुधवार को हरमू नदी सौंदर्यीकरण कार्य का जायजा लेने पहुंचे. दोनों नगर निगम के अधिकारियों के साथ करीब तीन किलोमीटर तक नदी किनारे-किनारे पैदल चले और यह देखा कि सौंदर्यीकरण के तहत क्या-क्या काम हुए हैं.
उन्होंने देखा कि नदी के किनारे लगाये गये पत्थर जगह-जगह उखड़ चुके हैं. सीवरेज का पानी नदी में गिर रहा है और नदी गंदगी से बजबजा रही है.
यह देख मेयर भड़क गयीं. कहा : लग रहा है कि लूटने के लिए ही जुडको को हरमू नदी के सौंदर्यीकरण का काम सौंपा गया था. जब कंपनी को उसके काम के एवज में 84 करोड़ का पूरा भुगतान कर दिया गया है, तो कम से कम एक बार यह भी देखना चाहिए था कि आखिर कंपनी ने काम कैसा किया है.
काम को देख कर तो यही लग रहा है कि कंपनी को लूट की पूरी छूट मिली थी. जगह-जगह नदी में नाली व सीवरेज का गंदा पानी गिरता देख मेयर ने इंफोर्समेंट टीम से कहा : जिस भी व्यक्ति द्वारा खटाल की गंदगी और सीवरेज की गंदगी नदी में गिरायी जा रही है, उन पर अविलंब फाइन करें.
सूअरों से मुक्ति दिलाएं
निरीक्षण के दौरान हरमू हाउसिंग कॉलोनी के एलआइजी क्वार्टर के लोगों ने मेयर से कहा कि वे सूअरों के आतंक से परेशान हैं. इस पर मेयर ने हेल्थ ऑफिसर से कहा कि जिन लोगों ने सूअर पाला हुआ है, उन्हें नोटिस दिया जाये कि सूअरों को अपने बाड़े में रखें.
अगर सूअर खुले में घूमते हुए पाये गये, तो उन्हें जब्त कर लिया जायेगा. निरीक्षण में अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, स्वास्थ्य पदाधिकारी डाॅ किरण, अधीक्षण अभियंता विजय कुमार भगत, ओंकार पांडेय आदि उपस्थित थे.
नाली पर बनाया मकान, तीसरे तल को सील करने का आदेश
मेयर ने कार्तिक उरांव चौक स्थित एक बहुमंजिली इमारत का जायजा लिया. यहां पूर्व पार्षद प्रदीप कुमार ने मेयर को बताया कि बिना नक्शा के तीसरे तल्ले तक भवन का निर्माण कर लिया गया है.
इसके अलावा ओपेन स्पेस का भी अतिक्रमण कर लिया गया है. श्री कुमार ने बताया कि भवन निर्माता द्वारा इमली चौक से आनेवाली नाली के ऊपर में अपना मकान का निर्माण कर लिया गया है. इस पर मेयर ने कहा कि यह समझ से परे है कि आखिर कोई व्यक्ति नाली के ऊपर में कैसे भवन का निर्माण कर सकता है. मेयर ने निगम के अभियंताओं को आदेश दिया कि वे इस मामले को देखें. आखिर नाली के ऊपर में भवन का नक्शा कैसे पास हो गया?
साथ ही उन्होंने भवन के तीसरे तल्ले को सील करने का आदेश दिया. अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद ने भी नगर निगम के अभियंताओं को खरीखोटी सुनायी. कहा : आंख मूंद कर नक्शा पास करते हैं क्या? आखिर नाली के ऊपर में घर बनाने का नक्शा कैसे पास हो गया?
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें