36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : पैसा कमाने के लिए स्वास्थ्य से खिलवाड़ न करें : रघुवर दास

पिठोरिया स्वास्थ्य केंद्र से टेली मेडिसिन सेंटर का उदघाटन राज्य सरकार ग्रामीणों को उच्च स्तर की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है एनिमिया नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गयी रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि पैसा कमाने के लिए लोग स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने लगे हैं, जबकि ऐसा नहीं […]

पिठोरिया स्वास्थ्य केंद्र से टेली मेडिसिन सेंटर का उदघाटन

राज्य सरकार ग्रामीणों को उच्च स्तर की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है

एनिमिया नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गयी

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि पैसा कमाने के लिए लोग स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने लगे हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा प्रयास करें कि डॉक्टर के पास जाने की जरूरत ही न पड़े. इसके लिए शरीर को फिट रखने की कोशिश करें. राज्य सरकार ग्रामीणों को उच्च स्तर की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी कड़ी में टेली मेडिसिन सेंटर का उद्घाटन किया गया है.

यहां आकर ग्रामीण अपोलो अस्पताल, हैदराबाद के विशेषज्ञ चिकित्सकों की राय और दवा ले सकेंगे. मुख्यमंत्री बुधवार को पिठोरिया स्थित स्वास्थ्य केंद्र से टेली मेडिसिन सेंटर का उद्घाटन करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर एनिमिया नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गयी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में 100 टेली मेडिसिन सेंटर शुरू किया गया है. सरकार चाहती है कि स्कीम में ज्यादा से ज्यादा आइटी का प्रयोग हो. इससे लोगों को अधिक फायदा होगा. पहले विशेषज्ञ की सुविधा नहीं होने से लोग अच्छा इलाज नहीं करा पाते थे. अब ऐसा नहीं होगा.

मैन पावर सुनिश्चित हो : सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि सरकार ने बहुत अच्छा प्रयास किया है. इसका फायदा ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को हो, इसके लिए मैन पावर को सुनिश्चित करना होना. ग्रामीणों को इसका ज्यादा फायदा उठाना चाहिए. कांके विधायक डॉ जीतू चरण राम ने कहा कि देश और राज्य के विकास के लिए स्वस्थ जीवन जरूरी है. इसके लिए खान-पान में सुधार जरूरी है. लोग पारंपरिक खाद्य पदार्थ का उपयोग करें.

विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा मिलेगी

स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि इसके माध्यम से ग्रामीणों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा टेली कॉन्फ्रेंसिंग से मिल पायेगी.

राज्य में कुपोषण बड़ी समस्या है. राज्य में करीब 55-60 फीसदी महिलाएं एनिमिया से पीड़ित हैं. इससे विकास पर असर पड़ता है. इससे बचने के लिए महिला, बच्चा, गर्भवती को आयरन सप्लीमेंट उपलब्ध कराया जायेगा. इस मौके पर पिठोरिया की मुखिया मुन्नी देवी, यूनिसेफ की प्रमुख मधुलिका जोनाथन, रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे, एनएचएम के मिशन निदेशक कृपानंद झा आदि मौजूद थे.

क्या है डिजिटल डिस्पेंसरी

चिकित्सकों की कमी के मद्देनजर सुदूरवर्ती गांवों में रहनेवाले ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा उनके प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध कराना इस योजना का उद्देश्य है. इसके तहत स्वास्थ्य केंद्र में नर्स और पारा मेडिकल स्टाफ रहेंगे.

यहां शरीर के विकार से संबंधित जांच की सुविधा रहेगी. किसी तरह की गंभीर समस्या होने पर टेली मेडिसिन के माध्यम से पीएचसी में मौजूद नर्स और पारा मेडिकल स्टाफ वरीय चिकित्सकों से सलाह लेकर उनका इलाज सुनिश्चत करेंगे. यह पूरी तरह से निःशुल्क होगा.

संताल में 33 टेली मेडिसिन केंद्र

पूरे राज्य में 100 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में से 33 टेली मेडिसिन की सुविधा संताल वासियों को मिली है. राज्य सरकार ने प्रथम चरण में 100 पीएचसी में इसका शुभारंभ किया है. प्रथम चरण में राज्य के 16 जिले का चयन किया गया है.

रांची : समयबद्ध तरीके से उद्योग लगाने की प्रक्रिया पूरी करायें : रघुवर दास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि छोटे-छोटे उद्योगों से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलता है. राज्य में स्थित सभी औद्योगिक क्षेत्रों में सुविधाएं बढ़ायें. समयबद्ध तरीके से उद्योग लगाने की प्रक्रिया पूर्ण करायें.

संताल परगना क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा कंपनियों को ले जायें. इससे वहां तेजी से विकास हो सकेगा. श्री दास ने यह बातें बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में आयोजित झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार के निदेशक मंडल की बैठक में कही. उन्होंने कहा कि उद्यमियों को परेशानी न हो, इसके लिए समय-समय पर उनके साथ बैठक करें.

37 इंडस्ट्रियल एरिया के मास्टर प्लान को मंजूरी

बैठक में राज्य में स्थित 37 इंडस्ट्रियल एरिया के मास्टर प्लान को मंजूरी दी गयी. साथ ही निर्णय लिया गया कि जमीन उपलब्ध होने की स्थिति में उक्त इंडस्ट्रियल एरिया में कार्यरत इकाई को प्राथमिकता दी जायेगी. इंडस्ट्रियल एरिया की रुग्ण इकाइयों के वन टाइम सेटलमेंट के लिए नोटिस निकाला जायेगा.

रांची जिला के बरेह में फार्मा पार्क व धनबाद में लेदर पार्क को मंजूरी दी गयी. मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार बर्णवाल, ऊर्जा सचिव वंदना डाडेल, राजस्व सचिव केके सोन, उद्योग सचिव के रविकुमार, स्वतंत्र निदेशक उदयभान नारायण सिंह व सत्येंद्र कुमार, जियाडा के सचिव सुनील कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें