29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बर्ड फ्लू का जायजा लेने बोकारो व गोड्डा गयी टीम

रांची : गोड्डा व बोकारो जिले में पक्षियों की मौत के बाद इसके सैंपल भोपाल भेजे गये थे. वहां जांच में सिर्फ गोड्डा के एक सैंपल में बर्ड फ्लू का वायरस होने की पुष्टि हुई है. इसके बाद पशुपालन विभाग ने सभी जिलों को एलर्ट जारी किया है. गोड्डा के मेहरमा प्रखंड के एक गांव […]

रांची : गोड्डा व बोकारो जिले में पक्षियों की मौत के बाद इसके सैंपल भोपाल भेजे गये थे. वहां जांच में सिर्फ गोड्डा के एक सैंपल में बर्ड फ्लू का वायरस होने की पुष्टि हुई है. इसके बाद पशुपालन विभाग ने सभी जिलों को एलर्ट जारी किया है. गोड्डा के मेहरमा प्रखंड के एक गांव में मुर्गा व मुर्गियों सहित कुछ कौअों की मौत हुई थी. वहीं बोकारो के गोमिया में भी पक्षियों की मौत का पता चला था.
जांच में गोड्डा का सैंपल पॉजिटिव पाया गया है. इसी के बाद निदेशक पशुपालन डॉ चितरंजन कुमार की अोर से जिला पशुपालन अधिकारियों को एहतियात के तौर पर एलर्ट जारी कर उनसे पक्षियों की मौत पर चौकस रहने तथा अाम लोगों को बर्ड फ्लू के बारे में तथा इससे बचाव की जानकारी के संबंध में जागरूक करने को कहा है.
आम तौर पर ऐसे एलर्ट के दौरान प्रभावित इलाके में लोगों को पक्षियों के मांस से परहेज करने तथा मरे हुए पक्षियों से दूर रहने की सलाह दी जाती है. संक्रमित पक्षियों के संपर्क में अाने या इसे खाने से यह वायरस इंसानों में फैलता है. गोड्डा गयी पशुपालन विभाग की टीम की रिपोर्ट के बाद जरूरी कार्रवाई तय होगी.
टीम संबंधित जिलों में बर्ड फ्लू की व्यापकता तथा प्रभाव का पता लगायेगी. यदि रिपोर्ट में इसके गंभीर होने की बात का पता चला, तो दूसरे जरूरी कदम उठाये जायेंगे.
डॉ चितरंजन कुमार, निदेशक, पशुपालन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें