वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया
Advertisement

ranchi

  • Jan 20 2019 6:52AM

रांची : बिना जमीन अधिग्रहण किये शहर की तीन सड़कों को बनाया जायेगा स्मार्ट

रांची : बिना जमीन अधिग्रहण किये शहर की तीन सड़कों को बनाया जायेगा स्मार्ट
रांची : राजधानी में तीन सड़कों को स्मार्ट बनाने का काम इसी सप्ताह से शुरू हो जायेगा. नगर विकास विभाग स्मार्ट रोड नंबर-1 में बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक 2.5 किमी, स्मार्ट रोड नंबर-2 में बिरसा चौक से राजभवन तक 7.2 किमी और स्मार्ट रोड नंबर-3 में राजभवन से सर्कुलर रोड, लालपुर, डंगराटोली होते हुए कांटाटोली चौक तक 2.88 किमी सड़क को स्मार्ट बनाने जा रहा है. स्मार्ट सड़क बनाने के लिए किसी तरह की जमीन का अधिग्रहण नहीं किया जायेगा. उपलब्ध भूमि के बेहतरीन उपयोग की योजना तैयार की गयी है.  
 
स्मार्ट सड़कों के किनारे फुटपाथ बनाया जाना है. फुटपाथ के नीचे ड्रेनेज सीवरेज पाइप लाइन के साथ गैस पाइपलाइन भी बिछायी जायेगी. 
साथ ही बिजली और टेलीफोन वायर के लिए एक यूटिलिटी डक भी बनाया जायेगा. इन सड़कों पर बेहतर सुविधाएं जैसे- ओपेन एयर कैफेटेरिया, लैंडस्केपिंग, स्ट्रीट फर्नीचर आदि उपलब्ध होंगी. प्रोजेक्ट के तहत स्ट्रीट लाइट की जगह एलइडी लाइट्स लगायी जायेगी. स्मार्ट पोल्स होंगे. उनमें वाई-फाई की सुविधा होगी.  
 
ऐसी होंगी सुविधाएं : स्मार्ट सड़कों में सेंसर आधारित स्मार्ट पार्किंग सिस्टम होगा. लोग एडवांस में अपनी पसंद के स्थान पर मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे. उसके लिए ई-वॉयलेट या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा. 
स्मार्ट रोड के किनारे लगे पोल में वाई-फाई, सीसीटीवी, इंवायरनमेंट सेंसर्स और एलईडी जैसी सुविधाएं होंगी. इन स्मार्ट पोलों के साथ इन सड़कों पर डिजिटल इंट्रैक्टिव पैनल्स होंगे. लोग इस पैनल का इस्तेमाल करके शिकायत दर्ज करा सकेंगे.
 

Advertisement

Comments

Advertisement