27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कांके: वानिकी संकाय के विद्यार्थी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

रांची/कांके: झारखंड वानिकी स्नातक संघ के बैनर तले बिरसा कृषि विवि अंतर्गत वानिकी संकाय (फॉरेस्ट्री) के स्नातक और स्नातकोत्तर के विद्यार्थी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं. विद्यार्थी अपनी मांगों को लेकर पिछले पांच दिनों से कक्षा का बहिष्कार कर रहे थे. शनिवार को विद्यार्थियों ने जुलूस निकाला अौर विवि मुख्य द्वार पर नारेबाजी भी […]

रांची/कांके: झारखंड वानिकी स्नातक संघ के बैनर तले बिरसा कृषि विवि अंतर्गत वानिकी संकाय (फॉरेस्ट्री) के स्नातक और स्नातकोत्तर के विद्यार्थी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं. विद्यार्थी अपनी मांगों को लेकर पिछले पांच दिनों से कक्षा का बहिष्कार कर रहे थे. शनिवार को विद्यार्थियों ने जुलूस निकाला अौर विवि मुख्य द्वार पर नारेबाजी भी की. विद्यार्थी नौ सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं.
इस मांग में राज्य में वानिकी छात्र-छात्राओं के लिए सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) व वन क्षेत्र पदाधिकारी (आरएफओ) में वानिकी स्नातकों को सौ प्रतिशत प्राथमिकता देना शामिल है. विद्यार्थी राज्य सरकार से वन नियोजन नियमावली में सुधार कर झारखंड राज्य के एकमात्र वानिकी कॉलेज में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को प्राथमिकता के आधार पर वन नियुक्ति नियमावली में स्थान देने की मांग कर रहे हैं.
विद्यार्थियों का कहना है कि अन्य प्रदेशों में वानिकी कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए नियुक्ति में सीटें रिजर्व की गयी हैं. केरल में सौ प्रतिशत और अन्य राज्यों में 75 से 50 प्रतिशत तक सीटें रिजर्व हैं. लेकिन झारखंड राज्य में दिसंबर 2018 माह में जो नियमावली बनायी गयी है, उसमें राज्य के वानिकी के छात्रों को प्राथमिकता नहीं दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें