31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : मारवाड़ी कॉलेज के विद्यार्थियों की विशेष परीक्षा कॉलेज स्तर से लेने का निर्देश

रांची : रांची विश्वविद्यालय परीक्षा बोर्ड की बैठक शनिवार को कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में हुई. इस दौरान आधा दर्जन से अधिक एजेंडे पर चर्चा की गयी. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय में पीएचडी रिजल्ट जारी करने के लिए अब परीक्षा बोर्ड की स्वीकृति लेना अनिवार्य नहीं होगा. शोधार्थी […]

रांची : रांची विश्वविद्यालय परीक्षा बोर्ड की बैठक शनिवार को कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में हुई. इस दौरान आधा दर्जन से अधिक एजेंडे पर चर्चा की गयी. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय में पीएचडी रिजल्ट जारी करने के लिए अब परीक्षा बोर्ड की स्वीकृति लेना अनिवार्य नहीं होगा. शोधार्थी की मौखिक परीक्षा के बाद रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया परीक्षा विभाग के स्तर से ही पूरी कर ली जायेगी.
यह निर्णय रिजल्ट जारी करने में हो रहे विलंब को देखते हुए लिया गया. बैठक में इस आशय के प्रस्ताव पर विचार करते हुए कहा गया कि शोधार्थियों की मौखिक परीक्षा होने के बाद परीक्षा बोर्ड की बैठक के इंतजार में रिजल्ट जारी करने में विलंब होता है. इस कारण मौखिक परीक्षा के बाद परीक्षा विभाग अब बिना बोर्ड की स्वीकृति के रिजल्ट जारी कर सकता है.
उल्लेखनीय है कि पहले भी विश्वविद्यालय में ऐसा प्रावधान था. बैठक में सात अभ्यर्थियों के पीएचडी रिजल्ट जारी करने को भी सहमति दी गयी.
कैम्ब्रिज इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन व एनएन घोष बीएड कॉलेज के विद्यार्थियों की परीक्षा छूट जाने के बाद विशेष परीक्षा लेने के प्रस्ताव पर भी विचार किया गया. बैठक में विद्यार्थियों की विशेष परीक्षा को स्वीकृति नहीं दी गयी. मारवाड़ी कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा लेने के मामले पर भी बोर्ड की बैठक में विचार किया गया.
सदस्यों ने कहा कि मारवाड़ी कॉलेज आटोनोमस कॉलेज है. वह किसी प्रकार की परीक्षा लेने के लिए स्वतंत्र है. ऐसे में पंजीयन व विद्यार्थियों की विशेष परीक्षा लेने से संबंधित निर्णय कॉलेज अपने स्तर से ले. उल्लेखनीय है कि इस मामले में कॉलेज के परीक्षा नियंत्रक ने कुछ दिन पूर्व विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों से मुलाकात की थी.
बैठक में प्रतिकुलपति प्रो कामिनी कुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ राजेश कुमार, सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन डॉ आरपीपी सिंह, मानवीकी संकाय की डीन डॉ शहनाज राणा, वाणिज्य संकाय के डीन डॉ जीके श्रीवास्तव व विज्ञान संकाय के डीन डॉ डीके भट्टाचार्य समेत बोर्ड के अन्य सदस्य शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें