32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण का रास्ता साफ, इस माह से बंटेगा मुआवजा

मुआवजा बांटने के लिए जिला भू-अर्जन कार्यालय को आवंटित कर दी गयी है राशि रांची : जाकिर हुसैन पार्क से लेकर पिस्का मोड़ के आगे तक बनने वाले रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर (थ्री लेन फ्लाइओवर) का निर्माण कार्य इस माह से शुरू हो जायेगा. इसकी सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. एलिवेटेड कॉरिडोर के […]

मुआवजा बांटने के लिए जिला भू-अर्जन कार्यालय को आवंटित कर दी गयी है राशि
रांची : जाकिर हुसैन पार्क से लेकर पिस्का मोड़ के आगे तक बनने वाले रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर (थ्री लेन फ्लाइओवर) का निर्माण कार्य इस माह से शुरू हो जायेगा. इसकी सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए 1.35 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जायेगी. इसमें 50 रैयतों की संरचनाएं टूटेंगी. साथ ही 60 रैयतों से जमीन भी ली जायेंगी.
जानकारी के अनुसार इसी माह से रैयतों के बीच मुआवजा बांटने का काम भी शुरू हो जायेगा. मुआवजे के लिए जिला भू-अर्जन कार्यालय को राशि आवंटित कर दी गयी है. मुआवजे के तौर पर लगभग 23 करोड़ रुपये बांटे जायेंगे. मुआवजे के रूप में संरचना के लिए लगभग 4.50 करोड़ और जमीन के लिए 17.50 करोड़ रुपये बांटे जायेंगे.
इस संबंध में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी सीमा सिंह कहती हैं कि इस माह से पंचाट घोषित कर अवार्ड की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. संबंधित रैयतों को 37 के तहत नोटिस जारी कर दिया गया है. एक-दो दिनों में अवार्ड भी तैयार कर लिया जायेगा. रैयत अपनी जमीन से संबंधित दस्तावेज दिखा कर मुआवजे की राशि ले सकेंगे.

11 जनवरी को हुआ था सर्वे
जानकारी के अनुसार 11 जनवरी को कानूनगो अनिल कुमार के नेतृत्व में एलिवेटेड कॉरिडोर को लेकर सर्वे का काम किया गया. इस सर्वे में अमीन जमील, सतीश व जयराम शामिल थे. बताया गया कि जमीन से संबंधित कुछ आपत्तियां भी आयी थीं, उसका निराकरण कर लिया गया है.
पिस्का मोड़ से दो हिस्सों में बंट जायेगा कॉरिडोर
एलिवेटेड कॉरिडोर जाकिर हुसैन पार्क से होकर पिस्का मोड़ तक जायेगा. फिर पिस्का मोड़ से दो हिस्सों में बंट जायेगा. पहला सिरा पिस्का मोड़ से सर्ड तक जायेगा. वहीं, दूसरा सिरा पिस्का मोड़ से आइटीआइ बस स्टैंड तक जायेगा.
रांची को जाम से मुक्ति दिलाने की योजना बनायेगा जुडको
रांची : जुडको राजधानी रांची की सड़कों को ट्रैफिक जाम से मुक्त करने की योजना तैयार करेगा. नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने जुडको को इससे संबंधित आदेश दिया है.
उन्होंने कहा है कि शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर ट्रैफिक स्मूथ करने की कार्ययोजना तैयार की जाये. साथ ही जरूरत के मुताबिक सड़कों पर फ्लाइओवर और अंडरपास की परिकल्पना भी की जाये. नगर विकास सचिव ने लालपुर, अरगोड़ा चौक, सुजाता चौक जैसे शहर के व्यस्ततम चौराहों के लिए विकल्प तलाशने के लिए कहा है. इसके अलावा जरूरत के अनुसार सड़कों के चौड़ीकरण की योजना भी तैयार की जायेगी.
गौरतलब है कि राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए दो फ्लाइओवर और एक एलिवेटेड कॉरिडोर को मंजूरी मिल चुकी है.
कांटाटोली और हरमू रोड में फ्लाइओवर प्रस्तावित है. वहीं, पिस्का मोड़ से कचहरी चौक तक रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जाना है.
इनमें से कांटाटोली फ्लाइओवर का काम शुरू कर दिया गया है. हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन फाइनल किया जा रहा है. एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए भी टेंडर जारी कर दिया गया है. कांटाटोली और हरमू फ्लाइओवर का निर्माण जुडको द्वारा कराया जा रहा है. जबकि, रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण एनएचएआइ द्वारा किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें